दिल्ली

delhi

Delhi Weather: दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बाद गर्मी से मिली राहत, आज भी बारिश की संभावना

By

Published : Jun 17, 2023, 9:36 AM IST

राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को झमाझम बारिश हुई. इस कारण लोगों को भीषण गर्मी से काफी राहत मिली. मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक मौसम के खुशनुमा बने रहने की संभावना व्यक्त की है. विभाग के मुताबिक बिपरजॉय चक्रवात के कारण राजधानी के मौसम में बदलाव हुआ है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्लीः दिल्ली-NCR में बीते शुक्रवार को झमाझम बारिश हुई, जिसकी वजह से दिल्लीवासियों को भीषण गर्मी से राहत मिली. मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि अगले 4 से 5 दिनों तक दिल्ली और एनसीआर के तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी. दिल्ली के कई इलाकों में दोपहर बाद मौसम ने यू-टर्न लिया. तेज धूप के बाद दोपहर बाद काले बादलों ने डेरा डाल लिया और तेज हवाएं चलने लगी. कुछ ही देर में कुछ इलाकों में तेज बारिश हुई. इस कारण से लोगों को झुलसा देने वाली गर्मी से राहत मिली. अगले तीन दिन (17 जून से 19 जून) तक हल्की बूंदाबांदी होने और तेज हवाएं चलने की संभावना है. ऐसा चक्रवाती बिपरजॉय और पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण होगा.

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य स्तर पर 38.6 डिग्री जबकि न्यूनतम 27.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हवा में नमी का स्तर 87 से 42 प्रतिशत रहा. दिल्ली यूनिवर्सिटी, नजफगढ़ और स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में अधिकतम तापमान 41 डिग्री से ऊपर ही रिकार्ड हुआ. बारिश की बात करें तो शाम साढ़े पांच बजे तक सफदरजंग में 6.8 मिमी, पूसा और स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स में 0.5-0.5 मिमी, पालम में 15.2 मिमी, लोधी रोड पर 3.8 मिमी, आयानगर में 1.0 मिमी जबकि मयूर विहार में 7.0 मिमी दर्ज की गई.

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 4-5 दिनों तक लोगों को प्रचंड गर्मी और लू से राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शनिवार को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. 35 से 45 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलेगी और एक दो जगह पर हल्की बरसात हो सकती है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 39 और 27 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. वहीं 18 और 19 जून को तेज बारिश होने के आसार हैं. इस दौरान अधिकतम तापमान गिरकर 34 डिग्री सेल्सियस तक आ जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details