दिल्ली

delhi

दिल्ली में शीतलहर के चलते कड़ाके की ठंड, 4 डिग्री तक लुढ़का तापमान

By

Published : Dec 26, 2022, 10:39 AM IST

दिल्ली में कड़ाके की ठंड शुरू हो चुकी है, जिससे लोग ठिठुरने को मजबूर (temperature dropped in delhi) हैं. वहीं धुंध के चलते विजिबिलिटी पर भी बुरा असर पड़ रहा है, जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. सोमवार इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा.

दिल्ली में शीतलहर के चलते कड़ाके की ठंड
दिल्ली में शीतलहर के चलते कड़ाके की ठंड

नई दिल्ली:राजधानी में कड़ाके की ठंड पड़नी शुरू हो गई है और कई क्षेत्रों में सुबह के समय घना कोहरा देखा जा रहा है. इसके चलते रोजमर्रा के काम से निकलने वाले लोगों को खासा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं कोहरे के कारण विजिबिलिटी भी बेहद कम हो गई है. दिल्ली में सोमवार, सीजन का सबसे सर्द दिन रहा और पारा लुढ़ककर 4 डिग्री सेल्सियस पर आ गया. पहाड़ी क्षेत्रों से आ रही सर्द हवाओं और वेस्टर्न डिस्टरबेंस के चलते दिल्ली में आज सीजन का सबसे ठंडा दिन रहने का अनुमान है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार, आज सुबह दिल्ली के कई इलाके धुंध की चादर में लिपटे नजर आए. मौसम विभाग द्वारा जो रिपोर्ट जारी की गई है उसके अनुसार, दिल्ली के कई इलाकों में न्यूनतम पारा 4 से 5 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना जताई गई है. लोगों को संभलकर गाड़ी चलाने के साथ फॉग लैंप का प्रयोग करने की सलाह भी दी गई है. वहीं दिल्ली में प्रदूषण का स्तर भी खतरनाक स्तर पर बना हुआ है जिसके चलते लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो पहाड़ी क्षेत्रों से आ रही सूखी बर्फीली हवाओं के चलते दिल्ली में अचानक ठंड काफी बढ़ गई है. वहीं दिल्ली में पालम सफदरजंग और अन्य इलाकों में विजिबिलिटी सुबह के समय 100 से 200 मीटर के बीच दर्ज की गयी.

यह भी पढ़ें:शीतलहर की चपेट में उत्तर भारत, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल अगले 4 दिन तक इसी तरह का मौसम बना रहेगा और शीतलहर के चलते जिले वासियों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ सकता है. जिसको देखते हुए गर्म कपड़े पहनने और दिल्ली से बाहर ट्रैवल करते समय लोगों को अपने साथ पानी दवाइयां और सभी जरूरी सामान साथ रखने की सलाह मौसम विभाग के द्वारा दी गई है. दिल्ली में आसमान में आज हल्के बादल छाए रहने और धुंध की चादर सुबह के समय कई इलाकों में देखने को मिली है.

मौसम विभाग द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार, रविवार सुबह साढ़े आठ बजे दिल्ली के सफदरजंग क्षेत्र में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस, पालम में 6.5 डिग्री सेल्सियस, लोधी रोड में 5 डिग्री सेल्सियस, रिज में 4.1 डिग्री सेल्सियस, और आया नगर में 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 14 से 17 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है. वहीं आज सूर्योदय सुबह 7 बजकर 12 मिनट पर हुआ जबकि सूर्यास्त शाम 5 बजकर 32 मिनट पर होगा.

यह भी पढ़ें-भक्त और भगवान का अनोखा रिश्ता, काशी के मंदिरों में भगवान को पहनाए गए गर्म कपड़े

ABOUT THE AUTHOR

...view details