दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली में फैली सब्जी मंडियों की बंद होने की अफवाह, मंत्री गोपाल राय ने की बैठक

कोरोना को लेकर दिल्ली सरकार लगातार एहतियातन बरत रही है. वहीं इसी बीच साप्ताहिक बाजारों को भी बंद करने का निर्देश सामने आया था. इस पर अफवाह फैल गई की मंडियां बंद हो जाएगी और फल, सब्जियां नहीं मिलेंगी.

By

Published : Mar 18, 2020, 11:30 PM IST

delhi vegetable market will be closed due to corona rumor is wrong
सब्जी मंडियों की बंद होने की अफवाह गलत

नई दिल्ली:कोरोना का कहर जहां एक तरफ बरकरार है वहीं इस बीच अफवाह फैलने का सिलसिला भी जारी हो गया है. दरअसल साप्ताहिक बाजारों को भी बंद करने के निर्देश दिये गए थे. लेकिन इसके बाद जिस तेजी से यह भी खबर फैल गईं कि अब दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में स्थित मंडियां बंद हो जाएगी और फल, सब्जियां नहीं मिलेंगी.

सब्जी मंडियों की बंद होने की अफवाह गलत

अफवाह वाले मामले में हुई बैठक

इस अफवाह के बाद बुधवार को दिल्ली सचिवालय में एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई गई. दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए, जिसमें कोरोना वायरस के मद्देनजर एक जागरूकता कार्य योजना भी शामिल है. वहीं आजादपुर मंडी के चेयरमैन आदिल अहमद खान ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते मंडियों में जागरूकता बढ़ा दी गयी है. मंडियों की बंद होने की सूचना बिल्कुल गलत है.

बैठक में थे ये मौजूद

उन्होंने बाजार और बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे कोरोना वायरस वृद्धि को रोकने के मद्देनजर आवश्यक कदम उठाएं. बैठक में आजादपुर मंडी, गाजीपुर मंडी, गाजीपुर फूल मंडी, गाजीपुर मंडी, नरेला अनाज मंडी और नजफगढ़ अनाज मंडी जैसे कई कृषि बाजारों के अध्यक्ष और सचिव भी उपस्थित थे.

मंडियों में वायरस से निपटने के लिए उपाय के निर्देश

कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए आवश्यक सभी उपायों को शीघ्र शुरू करें. स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है और इसलिए हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि शहर में कृषि और फूल मंडी भी वायरस से सुरक्षित रहें. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के मद्देनजर सभी मंडियों के लिए एक जागरूकता कार्य योजना बनाई जाए. सभी बाजारों में होर्डिंग्स, पैम्फलेट वितरण किया जाए और सार्वजनिक सेवा घोषणाओं के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जाए. गोपाल राय ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बाजारों के सभी प्रवेश द्वारों पर हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था करें और सैनेटाइजेशन के साथ-साथ स्वच्छता सुनिश्चित करें.

बैठक में मंडियों के विकास की भी हुई बात

दिल्ली के लिए वित्त वर्ष 2021 के बजट की घोषणा से पूर्व आयोजित बैठक में अगले साल सभी बाजारों के विकास के लिए बजट पर भी चर्चा हुई. बैठक में टिकरी खामपुर मंडी और गाजीपुर मंडी जैसे नए बाजारों के निर्माण का रोडमैप भी तैयार किया गया.

राजस्व लक्ष्य (आंकड़े लाख में)

नाम लक्ष्य 2019-20 फरवरी 2020 तक प्राप्त लक्ष्य
1 एपीएमसी, केशोपुर 1068.20 752.80
2 एपीएमसी, नजफगढ़ 517.89 396.42
3 फूल मार्केट, गाजीपुर 672.65 449.88
4 एपीएमसी, नरेला 2712.20 1361.08
5 एफ/वी मार्केट, गाजीपुर 1122.61 938.17
6 एफपी एंड ईएमसी, गाजीपुर 1255.70 1235.24
7 एपीएमसी (एमएनआई), आजादपुर 16939.55 11773.82

ABOUT THE AUTHOR

...view details