दिल्ली

delhi

डीयू: एसओएल में दाखिले के लिए अगस्त के अंत से शुरू हो सकती है आवेदन प्रक्रिया

By

Published : Aug 14, 2021, 12:08 PM IST

दिल्ली विश्वविद्यालय के एसओएल में दाखिले के लिए माह के अंत से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो सकती है. इच्छुक छात्र 31 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं.

SOL application procedure start from august end
एसओएल आवेदन प्रक्रिया अगस्त अंत से शुरू

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2021 - 22 में स्नातक पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है. इच्छुक छात्र 31 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं. वहीं बड़ी संख्या में प्रतिवर्ष छात्र दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) में भी एडमिशन लेते हैं. विश्वविद्यालय प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक एसओएल की ओर से डिस्टेंस एजुकेशन बोर्ड की मंजूरी के लिए आवेदन भेज दिया गया है.

वहीं एसओएल के कार्यवाहक प्रिंसिपल डॉ. उमाशंकर पांडे ने बताया कि अगस्त माह के अंत तक दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. उन्होंने बताया कि दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया में किसी भी प्रकार का कोई भी बदलाव नहीं किया गया है. साथ ही कहा कि गत वर्ष की तरह इस वर्ष भी दाखिले की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन रहेगी. छात्रों को किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए विश्वविद्यालय आना नहीं पड़ेगा. इस बात का पोर्टल पर पूरा ख्याल रखा गया है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि फॉर्म भरने के लिए छात्रों को लगभग एक माह तक का समय दिया जाएगा जिससे कि वह आसानी से अपना फॉर्म भर सकें.

ये भी पढ़ें:DU Admission: स्नातक पाठ्यक्रम में सीट 65 हजार, ढाई लाख छात्रों ने किया आवेदन

वहीं एसओएल के कार्यवाहक प्रिंसिपल डॉ. उमाशंकर पांडे ने बताया कि एडमिशन की प्रक्रिया को शुरू करने के लिए फिलहाल डिस्टेंस एजुकेशन बोर्ड की मंजूरी का इंतजार है. बता दें कि प्रतिवर्ष स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग में स्नातक पाठ्यक्रम में एक लाख से अधिक छात्र एडमिशन लेते हैं. इसमें 90 से 95 फ़ीसदी अंक प्राप्त करने वाले छात्र भी शामिल हैं.

बता दें कि एसओएल में बीए प्रोग्राम, बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स, बीए ऑनर्स पॉलिटिकल साइंस, बीए ऑनर्स इंग्लिश शामिल है. छात्रों की पढ़ाई भी रेगुलर कॉलेज के छात्रों की तरह ही होती है. वहीं छात्रों की क्लास रविवार को आयोजित की जाती है. इन छात्रों के परीक्षा सेमेस्टर सिस्टम के तहत ही आयोजित की जाती है.पाठ्य सामग्री ऑनलाइन और एसओएल की ओर से मिलता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details