दिल्ली

delhi

G20 summit: सीआरपीएफ और भारतीय सेना समेत कई एजेंसियों की सहायता ले रही दिल्ली पुलिस

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 1, 2023, 5:56 PM IST

दिल्ली पुलिस जी 20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए सीआरपीएफ और भारतीय सेना समेत कई एजेंसियों की सहायता ले रही है. दिल्ली पुलिस, एनएसजी, आइबी, रा, सेना, सीआरपीएफ, सीआइएसएफ, आपदा प्रबंधन और अग्निशमन समेत कई विभाग अपनी अपनी तैयारियों में जुटे हैं और एक दूसरे के साथ कोऑर्डिनेट कर रहे हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

सुरक्षा यूनिट के विशेष आयुक्त मधुप तिवारी

नई दिल्ली: जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान सुरक्षा की तैयारियों को लेकर दिल्ली पुलिस की अलग-अलग यूनिट अपनी पूरी योजना को रिहर्सल के जरिए परख रही हैं. पुलिस अपनी तैयारियों को इस तरह से अंजाम दे रही है कि कहीं से कोई कमी न रह जाए. 26 अगस्त को दिल्ली के अलग-अलग मेट्रो स्टेशनों पर खालिस्तान समर्थक नारे लिखने की घटना से सबक लेते हुए दिल्ली पुलिस किसी भी वारदात से निपटने के लिए तैयार है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के अलावा सुरक्षा यूनिट भी अपनी तैयारी को पुख्ता कर रही है.

विवादित संगठनों पर स्पेशल सेल की नजर:सिख फॉर जस्टिस जैसे प्रतिबंधित आतंकी संगठनों पर नजर रखने के लिए स्पेशल ने अपनी तैयारी की है. स्पेशल सेल दिल्ली के साथ दिल्ली की सीमाओं से बाहर भी ऐसे संगठन और उससे जुड़े लोगों पर नजर रख रही है. स्पेशल सेल के विशेष आयुक्त एचजीएस धालीवाल ने बताया कि स्पेशल की विशेष टीमें लगातार ऐसी लोगों की गतिविधियों की जानकारी जुटा रही हैं.

सुरक्षा यूनिट ले रही अन्य विभागों की सहायताःसुरक्षा यूनिट के विशेष आयुक्त मधुप तिवारी ने बताया कि जी-20 से संबंधित सभी आयोजन स्थलों एवं उन जगहों पर जहां विदेशी मेहमान ठहरेंगे. दिल्ली पुलिस ने उन होटलों की सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए हैं. उन्होंने बताया कि सभी कार्यक्रम स्थलों पर एक विशेष आयुक्त स्तर के अधिकारी को वेन्यू कमांडर के रूप में तैनात किया जाएगा. उन्होंने कहा कि सुरक्षा यूनिट की पहली प्राथमिकता है कि कार्यक्रम के दौरान कोई घुसपैठ न हो पाए. इसलिए भारी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं.

जी 20 के मद्देनजर कई एजेंसियों की सहायता ले रही दिल्ली पुलिस

आतंकी गतिविधि न हो पाए इसके लिए दिल्ली पुलिस व भारतीय सेना के साथ ही सीआरपीएफ आदि की सहायता भी ली जा रही है. इसके लिए दिल्ली पुलिस के कर्मियों को रोल बेस्ड माइक्रो फंक्शनल लेवल की ट्रेनिंग भी दी गई है. हर पुलिसकर्मी को पॉइंट टू पॉइंट डिप्लॉयमेंट के हिसाब से प्रशिक्षण दिया गया है. उनकी तैयारियों को परखने के लिए पॉइंट वाइस ब्रीफिंग, री-ब्रीफिंग की जा रही है. कार्यक्रम स्थल के अलावा भी पूरी दिल्ली में हाई अलर्ट रहेगा. उन्होंने बताया कि इसमें करीब आधी दिल्ली पुलिस लगी है. जी 20 में लगाए गए पुलिस कर्मियों में एकरूपता लाने के लिए अलग तरह की ड्रेस भी बनाई गई है.

झरोदा कलां में दिल्ली पुलिस कमांडो ने किया रिहर्सलःजी 20 को लेकर दिल्ली पुलिस अलर्ट मोड पर है. दिल्ली में धारा 144 लगा दी गई है. सुरक्षा व्यवस्था को लेकर दिल्ली पुलिस के कमांडो को तमाम तरह की ट्रेनिंग कराई जा रही है. किसी आपातकालीन स्थिति में जिन होटलों में विदेशी मेहमान रुकेंगे उनकी छत पर किस तरह से उतरा जाएगा और मेहमानों को कैसे सुरक्षित निकाला जाएगा, आज झरोदा कलां में जी 20 को लेकर दिल्ली पुलिस कमांडो ने रिहर्सल किया.

दिल्ली पुलिस के कमांडो ने हेलीकाप्टर से रस्सी के सहारे पैराशूट से आपातस्थिति में नीचे उतरने का अभ्यास किया. दिल्ली पुलिस के 25 महिला, 55 पुरूष व 15 स्वात कमांडो ने हेलीकाप्टर के साथ यह अभ्यास किया. रिहर्सल के दौरान कमांडो ने आतंकी वारदात, आपात स्थिति, ऊंची इमारत में आग लगने वाली घटनाओं आदि से भवन के ऊपर से नीचे उतरकर इन हालात से निपटने की तैयारियों को परखा.

ये भी पढ़ें: G20 summit: दिल्ली में 15 दिनों के लिए धारा 144 लागू, 12 सितंबर तक चप्पे-चप्पे पर नजर

ये भी पढ़ें: G20 Summit: सख्त सुरक्षा व्यवस्था के बीच हो रही वारदातों ने दिल्ली पुलिस की बढ़ाई चिंता

ABOUT THE AUTHOR

...view details