दिल्ली

delhi

साइबर फ्रॉड से बचाने के लिए दिल्ली पुलिस ने शुरू किया जागरुकता अभियान, जारी किया हेल्पलाइन नंबर

By

Published : Aug 17, 2023, 5:38 PM IST

ऑनलाइन ठगी के बढ़ते मामलों और ऑनलाइन ठगी के नए नए तरीकों को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने जागरुकता अभियान शुरू किया है. इसे लेकर दिल्ली पुलिस ने एक वीडियो भी ट्वीट किया है.

National Cyber ​​Crime Reporting Portal
National Cyber ​​Crime Reporting Portal

नई दिल्ली: ई कॉमर्स से शॉपिंग और ऑनलाइन पेमेंट का चलन जिस तेजी से बढ़ रहा है, उसी तेजी से साइबर फ्रॉड के मामले भी सामने आ रहे हैं. नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर ऐसे दर्जनों मामले आ रहे हैं, जिनमें ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोग साइबर ठगी का शिकार हो रहे हैं.

पुलिस ने शुरू किया जागरुकता अभियान:साइबर ठगी के मामले लगातार सामने आने के बाद दिल्ली पुलिस ने इसके लिए जागरुकता अभियान शुरू किया है. दिल्ली पुलिस ने ट्विटर पर एक वीडियो के जरिए बताया है कि ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले लोगों की असावधानी किस तरह उन्हें मुश्किल में डाल सकती है. वीडियो में दिखाया गया है कि डिलीवरी पैकेट पर अंकित डिटेल्स का उपयोग कर साइबर ठग कैसे आपके बैंक अकाउंट को पूरी तरह खाली कर सकते हैं. ऐसे अपराध से बचने के लिए पुलिस ने हेल्पलाइन नंबर 1930 जारी किया है, जिस पर पीड़ित अपनी समस्या बता सकते हैं.

फर्जी ई कॉमर्स साइट से ठगी:पिछले माह नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल पर कई मामले आने के बाद दिल्ली पुलिस ने दिल्ली और हिमाचल प्रदेश में छापेमारी कर रवि अरोड़ा और दिनेश शर्मा को गिरफ्तार किया था. उन्होंने बताया था कि वे लोग फर्जी ई कॉमर्स साइट बनाकर उससे लोगों से ठगी करते थे. इन लोगों ने फर्जी वेबसाइट बना रखी थी और जब कोई व्यक्ति कोई सामान लेने के लिए गूगल पर सर्च करता था तो उनकी वेबसाइट सर्च में आ जाती थी. एक बार पेमेंट करने के बाद यह लोग न तो सामान डिलीवर करते थे और न उस व्यक्ति से दोबारा संपर्क करते थे.

मेट्रीमोनियल वेबसाइट के माध्यम से ठगी:इसके अतिरिक्त मेट्रीमोनियल वेबसाइट के माध्यम से ठगी का मामला भी सामने आया था. इसमें दिल्ली के साकेत क्षेत्र की युवती ने मेट्रीमोनियल वेबसाइट पर अपना प्रोफाइल बनाया था. इस पर उन्हें राकेश कसाना नाम के व्यक्ति का रिक्वेस्ट आया. इसके बाद दोनों ने एक दूसरे से अपना मोबाइल नंबर शेयर किया और आपस में बातचीत करने लगे. दोनों के बीच शादी के लिए बात हुई. राकेश कसाना ने बताया कि वह इंग्लैंड में रहता है और इंडिया आकर उसे अपने माता-पिता से मिलाना चाहता है. इसके बाद उसने 12 जून को युवती से कहा कि वह मुंबई एयरपोर्ट पर लैंड कर चुका है, लेकिन यहां पर सामान ज्यादा होने के कारण उसे पुलिस ने पकड़ लिया है.

यह भी पढ़ें-पेटीएम पर ऑफर का झांसा देकर स्क्रीन शेयर ऐप से ठगी करने वाले साइबर गैंग का भंडाफोड़, आरोपी गिरफ्तार

उसने युवती को कहा कि उसके पास यूके की करेंसी है और इंडियन करेंसी नहीं है, और वह उसे 38 हजार रुपये भेज दे. इसके बाद युवती ने उसके खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए. लेकिन बात यहीं खत्म नहीं हुई. आरोपी ने युवती से ऐसे ही कई बार में कुल 14 लाख 42 हजार रुपये अपने खाते में मंगवा लिए. पीड़िता की शिकायत पर मामला दर्ज कर साइबर पुलिस जांच कर रही है. पुलिस ने ऐसे ही मामलों की भरमार देखते हुए अभियान की शुरुआत की है.

यह भी पढ़ें-साइबर सेल की तरफ से चलाया गया जागरुकता अभियान, बच्चे और टीचर्स ने लिया हिस्सा

ABOUT THE AUTHOR

...view details