दिल्ली

delhi

दिल्ली हिंंसा में हुई थी करोड़ों की फंडिंग, कई आरोपियों के अकाउंट में ट्रांसफर हुए थे पैसे

By

Published : Aug 4, 2020, 9:37 AM IST

दिल्ली हिंसा मामले में क्राइम ब्रांच अभी जांच कर रही है और इस जांच में बड़ा खुलासा हुआ है. जांच में सामने आया है कि सीएए-एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन और दंगों की फंडिंग के लिए बड़ी तैयारी की गई थी. भारत से ही नहीं बल्कि ओमान, कतर, यूएई और सऊदी अरब से फंडिंग की गई थी.

funding done in anti caa protest from different countries
दिल्ली हिंंसा में हुई थी करोड़ों की फंडिंग

नई दिल्ली: उत्तर-पूर्वी दिल्ली हिंसा मामले की जांच कर रही क्राइम ब्रांच के हाथ कुछ अहम सुराग लगे हैं. क्राइम ब्रांच की जांच के दौरान सामने आया है कि नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन (NRC) के खिलाफ प्रदर्शन और दंगों के फंडिंग की बड़ी तैयारी की गई थी. सिर्फ भारत से ही नहीं बल्कि ओमान, कतर, यूएई और सऊदी अरब से भी इन दंगों के लिए फंडिंग की गई थी.

दिल्ली हिंंसा में हुई थी करोड़ों की फंडिंग


जमकर हुई फंडिंग

क्राइम ब्रांच से जुड़े अधिकारियों की मानें तो दिल्ली में दंगे होने से पहले हिंसा के आरोपियों के खाते में और कैश के जरिए एक करोड़ 62 लाख 46 हजार 53 आए थे. जिनमें से दंगों के आरोपियों ने 1 करोड़ 47 लाख 98 हजार 893 रुपये दिल्ली में चल रहे करीब 20 प्रदर्शन वाली जगह पर और दिल्ली में दंगा करवाने पर खर्च किए हैं. हैरानी की बात यह है कि आरोपियों के जरिए इन रुपयों से दंगों के लिए हथियार और प्रदर्शन के लिए कुछ अन्य सामान भी खरीदे गए हैं. आरोपियों के अकाउंट में पैसा भारत ही नहीं बल्कि विदेशों से भी आया है. जिन आरोपियों के अकाउंट में फंडिंग आई है, उनमें प्रमुख रूप से ताहिर हुसैन, मिरान हैदर, इशरत जहां, खालिद सैफी प्रमुख रूप से शामिल है.



ताहिर हुसैन है मास्टरमाइंड

आम आदमी पार्टी के निलंबित पार्षद ताहिर हुसैन के अकाउंट में और कैश के जरिए कुल एक करोड़ 32 लाख 47 हजार जमा थे. जिनमें से एक करोड़ 29 लाख 25 हजार 500 रुपये खर्च किए गए. इनमें से एक बहुत बड़ी रकम हिंसा के लिए लोगों को इकट्ठा करने और दंगों में इस्तेमाल होने वाले सामान खरीदने के लिए किया गया.

दंगों का रजिस्टर भी हुआ बरामद

शफी उर रहमान के अकाउंट में 12, 88,559 रुपये आए, जिसमें 5,55,000 रुपये कतर, ओमान, सऊदी से आए. इनमें से 9,34,600 रुपये सीएए-एनआरसी के खिलाफ चल रहे प्रदर्शनों की जगह पर खर्च किए गए. इसी मामले में गिरफ्तार मीरान हैदर के अकाउंट में और कैश के तौर पर 5,46,494 रुपये आए, जिनमें से 2,67,000 रुपय निकाले गए.

सबसे दिलचस्प बात यह है कि मिरान हैदर ने ही दिल्ली में चल रहे दंगों का रजिस्टर बनाया था. जिसमें इस बात का हिसाब होता था कि कितने पैसे किसके पास आ रहे हैं और किस को कितना दिया जा रहा है. स्पेशल सेल ने इसके पास से कैश और दंगों का रजिस्टर भी बरामद किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details