दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

2020 में 321 पुलिसकर्मियों की गई जान, कमिश्नर ने किए महत्वपूर्ण ऐलान

साल 2020 हम सभी के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण रहा. वहीं कोरोना महामारी के दौरान मुस्तैदी से ड्यूटी करने वाले दिल्ली पुलिसकर्मी भी इस महामारी की चपेट में आए. नए साल के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली पुलिस के 32 जवानों की मृत्यू कोरोना वायरस की चपेट में आने से हुई है.

By

Published : Jan 1, 2021, 9:39 PM IST

delhi police commissioner SN srivastav said that 321 policemen died in year 2020
2020 में 321 पुलिसकर्मियों की गई जान

नई दिल्ली:वर्ष 2020 में कोविड सहित अलग-अलग कारणों से 321 पुलिसकर्मियों ने अपनी जान गंवा दी. नव वर्ष के मौके पर दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने पुलिसकर्मियों के कल्याण को ध्यान में रखते हुए कई महत्वपूर्ण घोषणा की है. एक तरफ जहां उन्हें इंश्योरेंस से मिलने वाली रकम में कई गुना का इजाफा किया गया है, तो वहीं दूसरी तरफ 40 वर्ष से अधिक के सभी पुलिसकर्मी के प्रत्येक वर्ष मेडिकल जांच की घोषणा की गई है. उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस को पूरी तरह स्वस्थ बनाने के लिए यह काम किया जा रहा है.

2020 में 321 पुलिसकर्मियों की गई जान

पुलिस को फिट रखने की जरूरत

दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने नववर्ष के मौके पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि इस वर्ष दिल्ली पुलिस के 32 जवानों की मृत्यू कोरोना वायरस की चपेट में आने से हुई है. 231 पुलिसकर्मी की प्राकृतिक मृत्यु हुई है. 44 पुलिसकर्मियों की एक्सीडेंट में मृत्यु हुई, जबकि 14 पुलिसकर्मियों ने खुदकुशी कर ली. यह दर्शाता है कि एक तरफ जहां पुलिसकर्मियों का स्वास्थ्य खराब है तो वहीं दूसरी तरफ वह मानसिक रूप से भी कई बार खुद को परेशान महसूस करते हैं. उन्होंने कहा कि बेहतर काम करने के लिए सबसे पहले पुलिस को फिट रखने की जरूरत है.

इंश्योरेंस की रकम में इजाफा

इतने पुलिसकर्मियों की गई जान

40 वर्ष से ज्यादा वाले पुलिसकर्मियों की मेडिकल जांच

40 साल से ज्यादा उम्र के सभी पुलिसकर्मियों की होगी मेडिकल जांच पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने इस मौके पर घोषणा की है कि दिल्ली पुलिस में उन सभी पुलिसकर्मियों की प्रत्येक वर्ष मेडिकल जांच की जाएगी जिनकी उम्र 40 वर्ष से ज्यादा है. मार्च महीने के बाद प्रत्येक वर्ष उनकी जांच होगी. उन्होंने बताया कि इससे समय रहते यह पता चल पाएगा कि पुलिसकर्मी किस बीमारी से पीड़ित हैं. समय पर उनका इलाज हो सकेगा और पुलिसकर्मी स्वस्थ रह सकेंगे. उन्होंने बताया कि इस प्रस्ताव को गृह मंत्रालय की तरफ से मंजूरी मिल चुकी है.

इतने पुलिसकर्मियों की गई जान

इंश्योरेंस की रकम में इजाफा

इंश्योरेंस की रकम में किया गया महत्वपूर्ण इजाफा

पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने कहा कि 18 साल से पुलिसकर्मी के वेतन खाते एक्सिस बैंक में है. उनकी तरफ से पुलिसकर्मियों का इंश्योरेंस किया जाता है. जिसमें सामान्य मौत होने पर पांच लाख रुपये एवं एक्सीडेंटल डेथ होने पर 30 लाख रूपये परिवार के सदस्यों को मिलते थे. दिल्ली पुलिस ने बैंक के अधिकारियों से बातचीत कर इस राशि को बढ़वाया है. अब सामान्य मौत होने पर पुलिसकर्मी के परिवार को 28 लाख जबकि एक्सीडेंटल डेथ होने पर परिवार को 78 लाख रुपये बैंक की तरफ से इंश्योरेंस राशि मिलेगी. इसके साथ ही अगर कोई पुलिसकर्मी खुदकुशी कर लेता है तो ऐसी सूरत में भी उसके परिवार को मदद के तौर पर 10 लाख रुपये मुहैया कराए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details