दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

अब आपके क्लिक से दिल्ली होगी साफ, नगर निगम ने लांच किया एप, 24 घंटे के अंदर होगा समाधान

दिल्ली नगर निगम ने दिल्ली को स्वच्छ बनाने की दिशा में एक कदम बढ़ाया है. दिल्ली की स्वच्छता को सुधारने के लिए नगर निगम ने एक एप लांच किया है, जिसके तहत नागरिक किसी भी वक्त किसी भी क्षेत्र से अपनी शिकायत निगम तक पहुंचा सकते हैं. एप पर आई शिकायतों का तत्काल समाधान किया जाएगा.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Aug 24, 2023, 7:31 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

एप की जानकारी देती दिल्ली नगर निगम मेयर

नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम की मेयर शैली ओबराय ने निगम मुख्यालय सिविक सेंटर में आज दिल्ली को सफाई के मामले में अव्वल बनाने की दिशा में अहम कदम उठाया. जनता जागरुकता के लिए 311 एप का शुभारम्भ किया. एप के जरिये कोई भी नागरिक दिल्ली के किसी भी जगह से निगम से सम्बन्धित कोई भी शिकायत को चौबीसों घंटे भेज सकता है. एप के माध्यम से जो शिकायतें प्राप्त होंगी, उनका तत्काल समाधान किया जाएगा.

24 घंटे में होगा समाधान: दिल्ली में कहीं भी कूड़ा, मलवा, गन्दगी और अवारा पशु दिखने पर कोई भी नागरिक उसकी फोटो या वीडियो बनाकर नगर निगम के 311 एप पर भेज सकता है. नागरिकों की इस समस्या का समाधान 24 घंटे में किया जाएगा. इस एप को दिल्ली नगर निगम की मेयर, डिप्टी मेयर, नेता सदन, निगम कमिश्नर सहित दिल्ली के सभी ग्यारह डीसी मॉनिटर करेंगे. एप के माध्यम से शिकायत मिलने पर तुरन्त सम्बन्धित विभाग को भेजकर समस्या का समाधान किया जायेगा.

मेयर शैली ओबराय ने कूड़े और गंदगी से सम्बन्धित शिकायतों का समाधान 24 घंटों के अंदर करने का दावा किया है. इसके अलावा मलवा, स्ट्रे डॉग्स और पशुओं से सम्बन्धित शिकायतों का समाधान एक हफ्ते के भीतर करने का दावा किया गया है. इस एप को किसी भी एंड्रॉयड और स्मार्ट फोन पर डाउनलोड किया जा सकता है और अपने क्षेत्र की निगम से सम्बन्धित कोई भी शिकायत को अपलोड किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें:दिल्ली नगर निगम ने शुरू किया 'अब दिल्ली होगी साफ' अभियान, ऐसे किया जाएगा कार्य

दिल्ली को स्वच्छ बनाने का मिशन: सदन के नेता मुकेश गोयल और डिप्टी मेयर आले इकबाल ने कहा कि हमारी सरकार का लक्ष्य देश की राजधानी दिल्ली को सबसे स्वच्छ शहर बनाने का है. हम दिल्ली के लोगों से भी आग्रह करते हैं कि अपने घर का कूड़ा निर्धारित जगहों पर ही डालें, जिससे साफ-सफाई कर्मचारियों को भी कूड़ा उठाने में सुविधा हो. उन्होंने कहा कि हमें यह सोचना होगा कि दिल्ली हमारी है और इसे साफ रखने की जिम्मेदारी भी हमारी है.

ये भी पढ़ें:एमसीडी ने शुरू किया 'अब दिल्ली होगी साफ' अभियान, सीएम अरविंद केजरीवाल ने दी बधाई

ABOUT THE AUTHOR

...view details