दिल्ली

delhi

दिल्ली नगर निगम चुनाव : नवंबर का पहला हफ्ता अहम, हो सकती है जरूरी घोषणा

By

Published : Oct 30, 2022, 1:15 PM IST

दिल्ली नगर निगम (Municipal Corporation of Delhi) यानी एमसीडी चुनाव के लिए नवंबर का पहला हफ्ता (First week of November) बेहद महत्वपूर्ण होने जा रहा है. अगले माह पहले हफ्ते में ही एमसीडी चुनावों को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग के स्तर से बेहद महत्वपूर्ण घोषणा की जा सकती है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली :राजधानी दिल्ली में एमसीडी (Municipal Corporation of Delhi) चुनाव के मद्देनजर नवंबर का पहला हफ्ता बेहद महत्वपूर्ण होने जा रहा है. नवंबर के पहले सप्ताह में ही एमसीडी चुनावों को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग बेहद महत्वपूर्ण घोषणा कर सकता है. दिल्ली के सभी 250 वार्ड में मतदान केंद्रों की लिस्टिंग का काम लगभग पूरा हो चुका है लेकिन कांग्रेस ने गलत तरीके से परिसीमन किए जाने को लेकर कोर्ट का दरवाजा खटखटाया गया है. जिस पर 14 दिसंबर को सुनवाई होनी है. दिल्ली राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से एमसीडी चुनावों को लेकर तेजी के साथ काम किया जा रहा है. टेंडर की प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है. अधिकारियों को भी चुनावों के मद्देनजर जल्द से जल्द सभी जरूरी काम पूरे करने के आदेश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें :-विधायक खरीद-फरोख्त मामला : तीनों आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेजा गया

6 नवंबर तक वोटर लिस्ट जमा करने के निर्देश : देश की राजधानी दिल्ली में आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बीच में चल रही राजनीतिक खींचतान के चलते सियासी माहौल गरमाया हुआ है. इस बीच दिल्ली के अंदर एमसीडी के प्रमुख चुनावो को लेकर सियासी सुगबुगाहट भी तेज हो गई है. राज्य चुनाव आयोग के द्वारा बीते दिनों दिल्ली के सभी जिलों में रिटर्निग आफिसर को पोलिंग स्टेशन साइट फाइनल कर लिस्ट जमा कराने के निर्देश दिए गए थे. जो अब जमा करा दी गई है. इस बीच जो जानकारी निकलकर सामने आ रही है उसके मुताबिक 6 नवंबर तक दिल्ली राज्य चुनाव आयोग के द्वारा संबंधित अधिकारियों को वोटर लिस्ट फाइनल कर रिपोर्ट सबमिट करने के लिए भी कहा गया है. वहीं इस बात की भी पूरी आशा है कि नवंबर के पहले या दूसरे हफ्ते में ही एमसीडी चुनाव की महत्वपूर्ण घोषणा हो सकती है और दिसंबर के पहले ही हफ्ते में एमसीडी के चुनाव कराए जा सकते है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बीते बुधवार राज्य चुनाव आयोग ने सभी जिलों के डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन ऑफिसर और रिटर्निंग ऑफिसर को चुनाव की तैयारियों को लेकर बकायदा अधिकारिक तौर पर लेटर में जारी किया गया था. जिसमें अलग-अलग कार्यों के लिए समय की सीमा तय कर दी गई है. फिलहाल दिल्ली के सभी 250 वार्ड में पोलिंग स्टेशन साइट का वेरिफिकेशन शुरू हो चुका है. चुनावों के मद्देनजर टेंडर की प्रक्रिया की तेजी के साथ पूरी की जा रही है.

कार्यालय के बाहर लगेगी प्रस्तावित मतदान केंद्र की सूची : आयोग के आदेश के अनुसार, मतदान केंद्र की सूची का जो मसौदा तैयार किया जाएगा, उस लिस्ट को निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के बाहर लगाया जाएगा ताकि अगर किसी भी राजनीतिक दल या अन्य लोगों को इससे संबंधित कोई जरूरी शिकायतें सुझाव देनी हो तो जल्द से जल्द जमा करा सके. इस पूरी प्रक्रिया के बाद निर्वाचन अधिकारियों को सभी वार्डों के मतदान केंद्र की अंतिम सूची जल्द से जल्द 6 नवंबर से पहले आयोग को सौंपने के निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं. 6 नवंबर को ही सभी नए वार्डों के मतदाता सूची तैयार करने का काम भी दिल्ली में पूरा हो जाएगा. ऐसे में इस बात के पूरे आसार हैं कि दिल्ली में नगर निगम के चुनाव जल्द ही दिसंबर के पहले सप्ताह में होने से जुड़ी जरूरी घोषणा हो सकती है.

ये भी पढ़ें :-दिल्ली एम्स में इमरजेंसी के डैशबोर्ड पर दिखेगी अस्पतालों में खाली बिस्तरों की जानकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details