दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

वंदे भारत में खराबी आने के बाद 'तेजस' से वैष्णोदेवी भेजे गए यात्री

नई दिल्ली से वैष्णोदेवी तक चलने वाली वन्दे भारत एक्सप्रेस को रवाना नहीं किया गया. इसके बदले तेजस एक्सप्रेस से यात्रियों को वैष्णोदेवी तक भेजा गया है.

By

Published : Nov 22, 2019, 2:44 PM IST

तेजस ट्रेन

नई दिल्ली: व्हील में आई तकनीकी खराबी के कारण नई दिल्ली से वैष्णोदेवी तक चलने वाली वन्दे भारत एक्सप्रेस को रवाना नहीं किया गया है. इसके बदले तेजस एक्सप्रेस से यात्रियों को वैष्णोदेवी तक भेजा गया है. उत्तर रेलवे का दावा है कि व्हील में आई खराबी को दुरुस्त करने का काम किया जा रहा है और शनिवार तक वंदे भारत की सर्विस शुरू हो जाएगी.

जानकारी के मुताबिक, गुरुवार को वैष्णो देवी से नई दिल्ली आते वक्त वंदे भारत में कुछ तकनीकी समस्या आ गई थी. ट्रेन पायलट ने इसकी जानकारी आला अधिकारियों को दी थी. रात में ही गाड़ी को मेंटेनेन्स के लिए भेजा गया था लेकिन देर रात तक समस्या दूर नहीं हो पाई. बाद मैं यह फैसला किया गया कि वन्दे भारत एक्सप्रेस की जगह तेजस एक्सप्रेस को वैष्णो देवी भेजा जाएगा.

जनसंपर्क अधिकारी ने दी जानकारी
उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि आखिरी समय में यात्रियों को कोई समस्या ना हो इसके लिए तेजस को रुट पर भेजा गया है. उन्होंने कहा कि तेजस एक्सप्रेस भी वंदे भारत एक्सप्रेस की तरह ही 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने में सक्षम है. ऐसे में यात्रियों को समय से ही गंतव्य तक पहुंचाया जाएगा. इस सवाल पर कि क्या यात्रियों को उनके किराए का कुछ हिस्सा वापस लौटाया जाएगा, उन्होंने कहा की इस संबंध में कोई विचार नहीं किया गया है.

खराबी आने की जांच की जा रही है

बताते चलें कि अभी के समय में उत्तर रेलवे के पास वंदे भारत एक्सप्रेस के 2 रुट पर 2 रेक ही मौजूद हैं. आलम यह है कि अगर किसी रूट पर एक गाड़ी में कोई खराबी आ जाती है तो उसके विकल्प में कोई गाड़ी मौजूद नहीं है. यूं तो तेजस एक्सप्रेस भी सुविधाओं से भरपूर है लेकिन वंदे भारत एक्सप्रेस की तुलना में उसमें कम फीचर्स है. सवाल उठता है कि वंदे भारत के नाम पर यात्रियों को जब तेजस एक्सप्रेस में भेजा जा रहा है तो क्या उन्हें इसका हर्जाना भी दिया जाएगा. गाड़ी में क्या खराबी आई है इसका अभी पता नहीं चल पाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details