दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

'रोजाना कोरोना के 100 केसों से निपटने के लिए तैयार है दिल्ली'

कोरोना संक्रमण के प्रभाव को कम करने के लिए भारत 21 दिनों के लॉकडाउन पर है. ऐसे में गरीब लोगों को बीमारी के साथ-साथ भूखमरी का भी सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली में ताजा हालात से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने अपने इंतजामों के बारे में बताया.

By

Published : Mar 27, 2020, 1:21 PM IST

Updated : Mar 27, 2020, 1:31 PM IST

cm kejriwal
सीएम केजरीवाल

नई दिल्ली: कोरोना से दिल्ली को बचाने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दो दिन पहले पांच डॉक्टरों की एक टीम बनाई थी. शुक्रवार को डॉक्टरों की टीम ने अपनी रिपोर्ट दे दी. सीएम केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस कांफ्रेंस के जरिये उस रिपोर्ट की जानकारी दी है.

'कोरोना से निपटने के लिए तैयार है दिल्ली'

उन्होंने कहा कि दूसरे देशों के हालात बहुत खराब हैं. देश में ऐसी स्थिति न उत्पन्न हो इसलिए मैंने आगे की तैयारी करने के लिए पांच डॉक्टरों की एक टीम बनाई थी. डॉक्टर सरीन की अध्यक्षता में इस टीम ने शानदार काम किया है और अपनी रिपोर्ट भी दी है.

रोजाना सौ मरीजों के लिए हम तैयार

उन्होंने कहा कि अगर रोज कोरोना के 100 केस भी आएं तो हमारी तैयारी पूरी है. 100 से ज्यादा केस होने पर अस्पतालों में और तैयारी करनी पड़ेगी. अस्पताल, एंबुलेंस, वेंटिलेटर, डॉक्टर, नर्स का प्लान बनाया है. जहां-जहां कमी नज़र आ रही हैं उनको हम ठीक कर रहे हैं. अगर कभी रोजाना 1000 मरीज भी आए तो हम उनके हिसाब से तैयारी कर रहे हैं. हालांकि उम्मीद करते हैं ऐसी स्टेज कभी ना आए.

शनिवार से 4 लाख गरीबों को खाना खिलाएगी सरकार

सीएम ने कहा कि अभी दिल्ली में रह रहे बीस हजार लोगों को हम रोजाना खाना खिला रहे थें, लेकिन संख्या रोजाना बढ़ती जा रही है. 224 रैन बसेरे भी कम पड़ रहे हैं. हमने 325 स्कूलों के अंदर आज से लंच और डिनर देने का इंतजाम किया है.

हर स्कूल में दोनों समय कम से कम 500 लोगों के खाने का इंतजाम किया है. आज से 2 लाख लोगों को रोजाना खाना खिलाएंगे और कल यानि शनिवार से यह संख्या 4 लाख हो जाएगी.

उन्होंने कहा कि दिल्ली की सीमाओं के अंदर जो जो व्यक्ति रह रहे हैं उन सब की जिम्मेदारी हमारी है. वह सब हमारे हैं. वह झारखंड के हो सकते हैं, बिहार के हो सकते हैं, तमिलनाडु के हो सकते हैं, केरल के हो सकते हैं पर वह हैं दिल्ली के, अब वो हमारे हैं.

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भी कह रहे थे और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता दीदी भी कह रही थी. देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को आश्वासन देना चाहता हूं कि किसी भी राज्य का कोई व्यक्ति दिल्ली में रह रहा है तो वह हमारी जिम्मेदारी है.

Last Updated : Mar 27, 2020, 1:31 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details