दिल्ली

delhi

World EV Day: राजधानी में 1.5 लाख इलेक्ट्रिक वाहन सड़कों पर, सर्वाधिक ई-बसों वाला दिल्ली पहला राज्य

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 9, 2023, 2:03 PM IST

Updated : Sep 9, 2023, 6:26 PM IST

World Electric Vehicle Day: आज दिल्ली की सड़कों पर करीब 1.50 लाख इलेक्ट्रिक वाहन दौड़ रहे हैं. जो दिल्ली में कुल वाहनों का 13 प्रतिशत है. बढ़ते इलेक्ट्रिक-सीएनजी वाहनों और जागरूकता के कारण प्रदूषण के स्तर में गिरावट दर्ज की जा रही है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली:देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण एक बड़ी समस्या है. वाहनों से निकलने वाला धुआं वायु प्रदूषण का एक मुख्य कारण है. प्रदूषण की रोकथाम को लेकर सरकार के साथ लोग भी जागरूकता दिखा रहे हैं. आज दिल्ली की सड़कों पर करीब 1.50 लाख इलेक्ट्रिक वाहन दौड़ रहे हैं. जो दिल्ली में कुल वाहनों का 13 प्रतिशत है. वहीं दिल्ली की सड़कों पर 800 इलेक्ट्रिक बसें भी दौड़ रही हैं. इससे दिल्ली के प्रदूषण में कमी दर्ज की गई है.

देश में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक बसें दिल्ली में:हाल ही में दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 400 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाई. इसके बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (डीटीसी) के बेड़े में 800 इलेक्ट्रिक बसें हो गई हैं. दिल्ली सर्वाधिक इलेक्ट्रिक बसों वाला देश का पहला राज्य बन गया है. इस साल के अंत तक दिल्ली में कुल 1900 इलेक्ट्रिक बसें चलाने का लक्ष्य रखा गया है, इससे दिल्ली विश्व के चुनिंदा शहरों में शामिल हो जाएगी, जहां पर सबसे अधिक इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी. 1900 इलेक्ट्रिक बसें आने के बाद हर साल 1.07 लाख टन कार्बन उत्सर्जन बचा सकेंगे. 2025 के अंत तक 8280 इलेक्ट्रिक बसें चलाए जाने का लक्ष्य है.

इलेक्ट्रिक स्कूटी की ज्यादा डिमांड:इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाना डीजल और पेट्रोल वाहनों के मुकाबले काफी सस्ता पड़ रहा है. यही कारण है कि दिल्ली एनसीआर ही नहीं पूरे देश में डिलीवरी करने वाली कंपनियां इलेक्ट्रिक स्कूटी खरीद रही है, जिसे डिलीवरी बॉय घर-घर आर्डर किए गए सामान डिलीवर करते हैं. इतना ही नहीं लोग भी अब पेट्रोल वाली स्कूटी खरीदने के बजाय इलेक्ट्रिक स्कूटी खरीद रहे हैं. एक निजी कंपनी में कार्यरत शिखा जोशी ने बताया कि उन्होंने ऑफिस जाने के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटी खरीदी है. यह हल्की है और उन्हें चलाने में आसानी भी होती है.

दिल्ली में 4600 चार्जिंग पाइंट्स की व्यवस्था:राजधानी लोग ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन खरीदें इसके लिए पहले सरकार की ओर से सब्सिडी भी दी गई. लोगों को वाहन चार्ज करने में असुविधा न हो इसके लिए चार्जिंग स्टेशन भी खोले जा रहे हैं. वर्तमान में दिल्ली में 53 स्थानों पर 4600 चार्जिंग पॉइंट हैं. इसमें दिल्ली सरकार ने 425, निजी लोगों व आरडब्ल्यूए ने 1580, उद्यमियों ने 2595 और 100 चार्जिंग पॉइंट्स पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल पर बनाए गए हैं. इससे लोगों को इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज करने की सुविधा मिल रही है.

पीएम 2.5 में 46 और पीएम 10 में 42 प्रतिशत की कमी:दिल्ली में बढ़ते इलेक्ट्रिक व सीएनजी वाहनों और जागरूकता के कारण प्रदूषण के स्तर में गिरावट दर्ज की जा रही है. एक रिपोर्ट में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि बीते नौ साल में दिल्ली में वायु प्रदूषण से पीएम 2.5 में 46 और पीएम 10 में 42 प्रतिशत तक कमी आई है.

इसलिए मनाया जाता है विश्व इलेक्ट्रिक वाहन दिवस:पूरे विश्व में कार्बन उत्सर्जन एक बड़ी समस्या है. इसलिए पूरे विश्व में 9 सितंबर को इलेक्ट्रिक वाहन दिवस मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति जागरूक करना है जिससे लोगों को स्वच्छ हवा मिल सके और कार्बन उत्सर्जन कम हो. विश्व इलेक्ट्रिक वाहन दिवस की शुरुआत एडी थॉमस ने की थी. पहली बार यह दिवस 2020 में मनाया गया था.

बस संख्या
दिल्ली में कुल बसों की संख्या 7,135
इलेक्ट्रिक बसों की संख्या 800
सीएनजी बसों की कुल संख्या 6,335


बीते पांच वर्षों में पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर

gfx

*पीएम 2.5 - हवा में प्रदूषण के हल्के कण
*पीएम 10 - हवा में प्रदूषण के भारी कण

" प्रदूषण का मुख्य कारण वाहनों से निकलने वाला धुआं और धूल है, दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या लगातार बढ़ रही है जिससे प्रदूषण के स्तर में गिरावट आ रही है, ग्रीन एरिया कवर बढ़ाया जाएगा इससे भी प्रदूषण में कमी आएगी, जी 20 शिखर सम्मेलन के बाद बैठक कर विभिन्न विभागों के साथ प्रदूषण की रोकथाम के लिए विंटर एक्शन प्लान भी तैयार किया जाएगा" - गोपाल राय, पर्यावरण मंत्री, दिल्ली

ETV GFX

ये भी पढ़ेंः

  1. EV Dashboard Released: इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बढ़ती पैठ के बीच क्लाइमेट ट्रैंड्स ने जारी किया ईवी डैशबोर्ड
  2. दिल्ली को मिली 400 नई इलेक्ट्रिक बसों की सौगात, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कही ये बात
Last Updated : Sep 9, 2023, 6:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details