दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 28, 2023, 6:56 AM IST

ETV Bharat / state

यौन उत्पीड़न मामले में दिल्ली हाईकोर्ट का आरोपी को निर्देश- कंबल के लिए आश्रय गृह को 25 हजार रुपये दें

दिल्ली हाईकोर्ट ने यौन उत्पीड़न के एक मामले में आरोपी को लड़कियों के आश्रय गृह को कंबल के लिए 25 हजार रुपये देने का निर्देश दिया. बता दें कि दोनों पक्षों ने आपसी सहमति से मामले को निपटा लिया था और एफआईआर को रद्द कर दिया था.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: दिल्ली हाईकोर्ट ने यौन उत्पीड़न के एक मामले को रद्द करते हुए आरोपी को राष्ट्रीय राजधानी में लड़कियों के लिए एक आश्रय गृह को ऊनी कंबल के लिए 25 हजार रुपये का योगदान देने का निर्देश दिया है. न्यायमूर्ति ज्योति सिंह ने धारा 354 (महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाना), 354ए (यौन उत्पीड़न), 354डी (पीछा करना), 506 (आपराधिक धमकी) और 509 (शब्द, इशारा या कृत्य) के तहत 2014 में दर्ज एफआईआर को रद्द करने की आरोपी की याचिका को स्वीकार कर लिया.

कोर्ट ने कहा कि यह याचिकाकर्ता द्वारा ऊनी कंबल के लिए 25 हजार रुपये की राशि का योगदान करने के अधीन होगा, जिसे वह कश्मीरी गेट स्थित किलकारी रेनबो होम को आज से चार सप्ताह के भीतर प्रदान करेगा. यह आरोपी का मामला था कि समय बीतने के साथ और रिश्तेदारों, सामान्य मित्रों और परिवारों के हस्तक्षेप के कारण उसने और शिकायतकर्ता ने सौहार्दपूर्ण ढंग से मामला सुलझा लिया था और पिछले साल उनके बीच एक समझौता पत्र दिया गया था. कोर्ट ने कहा कि चूंकि मामला सौहार्दपूर्ण ढंग से सुलझा लिया गया था, इसलिए उसे एफआईआर रद्द किए जाने पर कोई आपत्ति नहीं है.

राज्य की ओर से पेश एपीपी ने यह भी कहा कि अगर एफआईआर रद्द कर दी गई तो कोई आपत्ति नहीं है. अदालत को सूचित किया गया कि मामले की सुनवाई पूरी हो चुकी है और मामला ट्रायल कोर्ट के समक्ष अंतिम बहस के चरण में है. इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि लंबित मुकदमे को खत्म करने के लिए दोनों पक्षों ने आपसी सहमति से अपने विवादों को सुलझा लिया है. उनके बीच, इस न्यायालय को कार्यवाही जारी रखने का कोई कारण नहीं दिखता क्योंकि ऐसा करने से कोई उपयोगी उद्देश्य पूरा नहीं होगा. याचिकाकर्ता की ओर से वकील पुलकित लूथरा, हर्षित लूथरा, जय नारंग, गर्वित घरवी और नूपुर लूथरा पेश हुए. राज्य की ओर से एपीपी अमित साहनी उपस्थित हुए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details