दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

प्लाज्मा थेरेपी को बंद कराने के पक्ष में केंद्र सरकार, सत्येंद्र जैन बोले- 2000 जानें बची

केंद्र सरकार प्लाज्मा थेरेपी बंद करने पर विचार कर रही है. लेकिन दिल्ली सरकार ने इसके पक्ष में आवाज उठाई है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि हमने इससे 2000 लोगों की जान बचाई है.

By

Published : Oct 21, 2020, 6:26 PM IST

delhi health minister satyendra jain said in favor of plasma therapy
प्लाज्मा थेरेपी प्लाज्मा थेरेपी

नई दिल्ली:दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि कोरोना के मद्देनजर दिल्ली की स्थिति अभी स्टेबल बनी हुई है. सत्येंद्र जैन ने आज कोरोना की स्थिति को लेकर कहा कि कोरोना का जो पिक था, वह इस वक्त कम हो गया है. उन्होंने कहा कि अगर पॉजिटिविटी रेट कम हो रही है, तो इससे साफ है कि स्थिति अच्छी हो रही है. आपको बता दें कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर अभी 5-6 फीसदी के करीब बनी हुई है.

प्लाज्मा थेरेपी को बंद कराने के पक्ष में केंद्र सरकार

'ICMR कर रहा बंद करने पर विचार'

इधर, प्लाज्मा थेरेपी को लेकर विवाद शुरू हो गया है. केंद्र सरकार प्लाज्मा थेरेपी बंद करने पर विचार कर रही है. मंगलवार को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च डीजी डॉ. बलराम भार्गव ने कहा था कि प्लाज्मा थेरेपी को नेशनल कोविड-19 क्लीनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल से हटाने पर विचार चल रहा है. इस खबर के सामने आने के बाद दिल्ली सरकार केंद्र के इस फैसले के विरोध में आ गई है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने प्लाज्मा थेरेपी को जारी रखने की वकालत की है.

'केंद्र के परमिशन से दे रहे प्लाज्मा'

सत्येंद्र जैन ने आज कहा कि प्लाज्मा को लेकर आईसीएमआर और एम्स ने स्टडी शुरू की थी, लेकिन उसमें कोई बड़ी कामयाबी नहीं मिली है. हालांकि दिल्ली सरकार इसमें काफी आगे बढ़ चुकी है. उन्होंने कहा कि हमने उन्हीं के परमिशन से ट्रायल शुरू की थी और उन्हीं के परमिशन से आज दिल्ली में प्लाज्मा दिया जा रहा है. सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली में दो हजार से ज्यादा लोगों की जान प्लाज्मा के जरिए बचाई जा चुकी है.

'प्लाज्मा से बची मेरी जान'

स्वास्थ्य मंत्री ने यहां तक कहा कि मैं खुद इसका उदाहरण हूं, प्लाज्मा से मेरी जान बची है. मैं कहूंगा ऐसा नहीं करना चाहिए. सत्येंद्र जैन ने बताया कि दिल्ली में दो हजार से ज्यादा लोगों को प्लाज्मा बैंक के जरिए प्लाज्मा दिया गया है, जबकि इसके अलावा, बहुत सारे लोगों ने खुद प्लाज्मा का इंतजाम किया. उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका ने भी कहा है कि प्लाज्मा के फायदे हैं, इसे लेकर पूरी दुनिया में रिसर्च चल रही है और दिल्ली उसमें पायनियर है. सत्येंद्र जैन ने कहा, प्लाज्मा का फायदा उनके परिवार से पुछिए, जिनकी इससे जान बची है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details