दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

राजघाट कोल प्लांट अब पूरी तरह से हो जाएगा बंद, बनेगा सोलर पार्क

दिल्ली सरकार ने 45 एकड़ में फैले राजघाट कोल प्लांट वाली जमीन पर सोलर पार्क बनाने का फैसला लिया है. जिससे 5 हजार किलोवाट सौर ऊर्जा का उत्पादन होगा.

By

Published : Jul 11, 2019, 8:42 PM IST

Updated : Jul 11, 2019, 9:13 PM IST

राजघाट कोल प्लांट की जमीन पर बनेगा सोलर पार्क ETV BHARAT

नई दिल्ली:केजरीवाल सरकार की कैबिनेट मीटिंग में गुरुवार को एक अहम फैसला लिया गया. यह फैसला राजघाट कोल प्लांट को स्थायी रूप से बंद करने से जुड़ा है. दरअसल सरकार अब यहां पर सोलर पार्क बनाने जा रही है.

राजघाट कोल प्लांट की जमीन पर बनेगा सोलर पार्क

इसे लेकर दिल्ली सचिवालय में एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार की कैबिनेट ने राजघाट कोल प्लांट को ऑफिशियल बंद करने का फैसला किया है. उन्होंने बताया कि यूं तो 2015 में ही प्रदूषण के कारण इसे बंद कर दिया गया था. लेकिन अब इसे पूर्ण रूप से बंद किया जा रहा है.

'बनाएगा जाएगा सोलर पार्क'
मनीष सिसोदिया ने बताया कि राजघाट कोल प्लांट वाली जगह पर सरकार ने सोलर पार्क बनाने का फैसला लिया है. उन्होंने कहा कि 45 एकड़ में फैले इस जमीन पर सोलर पार्क बनाया जाएगा, जिससे 5 हजार किलोवाट सौर ऊर्जा का उत्पादन होगा.


गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने आईजीपीसीएल इंद्रप्रस्थ में पहले ही एक 5 हजार किलोवाट की क्षमता वाला सोलर पार्क का बना चुकी है. इसका जिक्र करते हुए मनीष सिसोदिया ने कहा कि आईजीपीसीएल इंद्रप्रस्थ की तर्ज पर ही राजघाट कोल प्लांट वाली जगह भी सोलर पार्क बनाया जाएगा.

Last Updated : Jul 11, 2019, 9:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details