दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली सरकार खोलेगी 'दिल्ली कला भवन', बढ़ेगा दिल्ली में लाइब्रेरी का विस्तार

दिल्ली सरकार राजधानी दिल्ली में दिल्ली कलाभवन खोलेगी. इस पर दिल्ली सरकार का आर्ट एंड कल्चर डिपार्टमेंट हिंदी एकेडमी के साथ मिलकर काम कर रहा है.

By

Published : Oct 1, 2019, 11:52 PM IST

मनीस सिसोदिया etv bharat

नई दिल्ली:डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा है कि दिल्ली सरकार राजधानी में जल्द 'दिल्ली कलाभवन' खोलेगी. इस पर दिल्ली सरकार का आर्ट एंड कल्चर डिपार्टमेंट हिंदी एकेडमी के साथ मिलकर काम कर रहा है.

दिल्ली सरकार खोलेगी 'दिल्ली कला भवन'

इस पर सलाह मशवरा लिया जा रहा है कि किस तरीके से इस को आगे बढ़ाया जा सकता है हिंदी अकाडमी के एक समारोह में शामिल हुए डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार इसके लिए दिल्ली में जमीन तलाश रही है और जैसे ही जमीन मिलती है हम 'कलाभवन' का काम शुरू कर देंगे.

'कम पढ़ने की रूची'
मनीष सिसोदिया ने कहा है कि दिल्ली सरकार तमाम साहित्यकारों और लेखकों से विचार विमर्श कर रही है, हम यह देखना चाहते हैं कि आज के समय में लाइब्रेरी की कितनी आवश्यकता है. कहीं ना कहीं इंटरनेट गूगल इन चीजों ने अपना विस्तार बढ़ा दिया है. हर एक चीज है हर एक किताब इंटरनेट पर उपलब्ध है. जिसके कारण लोगों की किताब पढ़ने में रुचि कम हुई है.

पाठक पढ़ते हैं किताब
हालांकि यह नहीं कहा जा सकता की इंटरनेट में किताबों की जगह ले ली है. क्योंकि किताबों की जगह अपने आप में बहुत महत्वपूर्ण है. आज भी ऐसे कई लोग हैं जो पढ़ना पसंद करते हैं. जो रोजाना या साप्ताहिक तौर पर लाइब्रेरी आते हैं और पढ़ते हैं.

मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार ने पहले भी लाइब्रेरी खोली हैं. दिल्ली के सोनिया विहार में भी एक लाइब्रेरी खोली गई थी लेकिन आज के समय में वहां अधिक पाठक नहीं आते हैं. ऐसे में लोगों की रुचि और उनके पसंद को जानने की और उस पर विचार विमर्श कर कर ही लाइब्रेरी की संख्याओं को आगे बढ़ाने की जरूरत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details