दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

मेट्रो की तरह DTC बस की टिकट भी व्हॉट्सऐप पर कर सकते हैं बुक, जल्द मिलेगी सुविधा

WhatsApp ticketing service in DTC buses: डीटीसी बस सेवाओं का उपयोग करने वालों लोगों के लिए राहत भरी खबर है. दरअसल, अब परिवहन विभाग डीटीसी बसों की टिकट भी व्हॉट्सऐप पर बुकिंग कर सकने की प्रणाली शुरू करने पर काम कर रहा है.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Dec 11, 2023, 2:53 PM IST

whatsapp ticketing service in dtc buses
whatsapp ticketing service in dtc buses

नई दिल्ली:केजरीवाल सरकार दिल्ली मेट्रो की तर्ज पर राजधानी में व्हाट्सऐप आधारित बस टिकटिंग प्रणाली शुरू करने की योजना बना रही है. अधिकारियों ने बताया कि परिवहन विभाग डीटीसी (दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन) और क्लस्टर बसों के लिए डिजिटल टिकटिंग प्रणाली शुरू करने पर काम कर रहा है. जल्द इस सुविधा को लॉन्च किया जा सकता है.

उन्होंने बताया कि उपयोगकर्ता द्वारा जेनरेट किए जा सकने वाले टिकटों की संख्या पर एक सीमा होगी. दिल्ली मेट्रो टिकट खरीदने के लिए यात्रियों को व्हाट्सऐप पर 9650855800 पर 'हाय' टेक्स्ट के साथ एक संदेश भेजना होता है. इसके बाद वे दिशा-निर्देशों का पालन कर टिकट खरीद सकते हैं. पूरे नेटवर्क पर अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके आसानी से मेट्रो टिकट खरीदने के लिए दिए गए क्यूआर कोड को स्कैन करना होता है. डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन) की यह सुविधा इस साल मई में शुरू की गई थी, जिसे बाद में गुरुग्राम रैपिड मेट्रो सहित मेट्रो ट्रांजिट सिस्टम तक विस्तारित किया गया था.

यह भी पढ़ें-DMRC की बड़ी पहल, लास्ट माइल कनेक्टिविटी के लिए मेट्रो स्टेशनों से मिलेगी फीडर सेवा

गौरतलब है कि लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए लगातार नई सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं. इससे पहले डीएमआरसी ने लोगों को मेट्रो स्टेशन से अपने गंतव्य तक जाने की सुविधा को बेहतर बनाने के लिए 683 अतिरिक्त ई-ऑटो चलाने की तैयारी की थी.

यह भी पढ़ें-एयरपोर्ट की तर्ज पर दिल्ली के चार बस अड्डों को बनाने का प्रस्ताव सालों से लंबित, अभी तक नहीं बना डीपीआर

ABOUT THE AUTHOR

...view details