दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

कंस्ट्रक्शन वर्कर को वित्तीय सहायता देने के लिए पंजीकरण की प्रकिया शुरू

दिल्ली के श्रम मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को कंस्ट्रक्शन मजदूरों के पंजीकरण और नवीनीकरण के लिए एक वेब पोर्टल को लॉन्च किया है. पंजीकरण के लिए ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल www.edistrict.delhigovt.nic.in पर जाना होगा. यहां पर कई अन्य सुविधाएं हैं. पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी होने के 10 दिन बाद सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते निर्धारित स्थान पर सभी मूल प्रमाण पत्रों को लेकर सत्यापन के लिए आना होगा.

By

Published : May 15, 2020, 8:41 PM IST

online portal for construction workers in lockdown
श्रम मंत्री गोपाल राय

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के श्रम मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को कंस्ट्रक्शन मजदूरों के पंजीकरण और नवीनीकरण के लिए एक वेब पोर्टल को लॉन्च किया है. अब दिल्ली में रहने वाले कंस्ट्रक्शन कार्य से जुड़े मजदूर दिल्ली बिल्डिंग और अन्य निर्माण श्रमिक बोर्ड में शनिवार यानी 16 मई से अपना नया पंजीकरण या नवीनीकरण करा सकते हैं.

वेब पोर्टल किया गया लॉन्च

पंजीकरण के बाद श्रम विभाग में कराना होगा सत्यापन
कैबिनेट मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पंजीकरण के लिए ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल www.edistrict.delhigovt.nic.in पर जाना होगा. यहां पर कई अन्य सुविधाएं हैं. जिसमें से नवीनीकरण के लिए 62 और नया पंजीकरण के लिए 63 नंबर पर क्लिक करना होगा. पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी होने के 10 दिन बाद सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते निर्धारित स्थान पर सभी मूल प्रमाण पत्रों को लेकर सत्यापन के लिए आना होगा. सत्यापन के बाद उन्हें लेबर कार्ड दे दिया जाएगा. इसके बाद वे सरकार से दी जा रही सभी सुविधाएं प्राप्त कर सकेंगे.



दिल्ली में फिलहाल हैं 40 हजार कंस्ट्रक्शन वर्कर

दिल्ली में लगभग 40,000 कंस्ट्रक्शन वर्कर अभी पंजीकृत हैं. जिनको इस कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन की स्थिति में पिछले महीने पांच-पांच हजार रुपये की सहायता दी गई थी और इस महीने भी इन्हें पांच-पांच हजार रुपये की मदद दी जा चुकी है. वहीं दिल्ली में बहुत सारे कंस्ट्रक्शन मजदूर हैं. जिनका अभी तक पंजीकरण नहीं हुआ है. कई सारे लोग ऐसे हैं. जिनका हर साल नवीनीकरण करना पड़ता है. उनका अभी नवीनीकरण नहीं हो पाया है. ऐसे में सरकार ने 16 मई से ऑनलाइन पंजीकरण और नवीनीकरण की प्रक्रिया को एक साथ शुरू करने का फैसला लिया है.


बता दें कि अब तक कंस्ट्रक्शन वर्कर की श्रेणी में जो लोग आते हैं और अपना पंजीकरण कर सकते हैं. उनमें बढ़ई, वायर बाइंडर, कंस्ट्रक्शन साइट पर तैनात चौकीदार, कंस्ट्रक्शन साइट पर कंक्रीट मिक्सर का काम करने वाले लोग, क्रेन ऑपरेटर, इलेक्ट्रिशियन, फिटर, लोहार, पंप ऑपरेटर, राजमिस्त्री, टाइल्स, स्टोर कीपर, बेलदार, बिल्डर, मजदूर और कुली शामिल हैं. पंजीकरण के बाद इन्हें सत्यापन के लिए जब श्रम कार्यालय बुलाया जाएगा, तो वहां पर इन सभी को कार्ड दिया जाएगा. इसके बाद वह सरकारी सहायता प्राप्त कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details