दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

अब नहीं होगा अर्पित होटल जैसा अग्निकांड, दमकल विभाग देगा कर्मचारियों को प्रशिक्षण

अर्पित होटल में लगी आग से सबक लेते हुए, दमकल विभाग दिल्ली के सभी होटल और गेस्ट हाउस के कर्मचारियों को फायर संबंधी प्रशिक्षण देगा. ताकि दिल्ली में फिर से आग से लोगों की जानें ना जाएं.

By

Published : Sep 24, 2019, 7:29 PM IST

अर्पित होटल अग्निकांड

नई दिल्ली:हाल ही में करोल बाग के अर्पित होटल में भयानक आग लग गई थी. जिसमें 17 लोगों की जान चली गई थी. ऐसी आग दोबारा राजधानी में न भड़के, इसके लिए दिल्ली सरकार के साथ दमकल विभाग पूरी तरह प्रयासरत है. इसके लिए दमकल विभाग ने सभी होटल एवं गेस्ट हाउस के कर्मचारियों को फायर संबंधी प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया है. इसके लिए उनसे आवेदन मांगे गए हैं.

अर्पित होटल अग्निकांड से सीखा सबक

आग बुझाने के लिए मिलेगा प्रशिक्षण
जानकारी के अनुसार फरवरी महिने में जब अर्पित होटल में आग लगी थी, तो उस समय वहां आग बुझाने के उपकरण मौजूद थे. लेकिन इसे चलाना किसी को नहीं आता था. अगर उस समय कोई इस आग को बुझाने के लिए उपकरण को चलाता तो शायद इतना बड़ा हादसा नहीं होता. इस हादसे से सबक लेते हुए अब दमकल विभाग ने तय किया है कि होटल एवं गेस्ट हाउस के कर्मचारियों को आग बुझाने का प्रशिक्षण देना चाहिए.

तीन दिन का होगा प्रशिक्षण
दमकल विभाग के निदेशक विपिन केंटल ने बताया कि विभिन्न होटल एवं गेस्ट हाउस मालिकों से उनके कर्मचारियों को प्रशिक्षण के लिए आवेदन करने को कहा गया है. इसमें होटल/गेस्ट हाउस का मैनेजर, गार्ड या कोई अन्य कर्मचारी शामिल हो सकता है. यह प्रशिक्षण पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगा. उन्होंने बताया कि यह प्रशिक्षण तीन दिन का होगा. इसमें पहला बैच 40 कर्मचारियों का होगा. इसके बाद जैसे-जैसे आवेदन आएंगे अगले बैच बनते जाएंगे.

आग से बचाव का प्रशिक्षण
निदेशक विपिन केंटल ने बताया कि तीन दिन के इस प्रशिक्षण में बताया जाएगा कि होटल/गेस्ट हाउस में क्या उपाय करने से आगजनी से बचा जा सकता है. इसके लिए उन्हें क्या काम करने चाहिए. इतना ही नहीं आग बुझाने के लिए होटल/गेस्ट हाउस में कौन से उपकरण होने चाहिए और उन्हें आग लगने पर कैसे चलाया जाएगा.
इसका प्रशिक्षण भी उन्हें दिया जाएगा ताकि अगर कभी आगजनी हो तो वह इसे काबू करने में सक्षम हों. इसके साथ ही उपकरण के रखरखाव के बारे में भी उन्हें बताया जाएगा जिससे वह आवश्यकता के समय चलने की अवस्था में हो.

एसोसिएशन को करते थे जागरूक
विपिन केंटल ने बताया कि आगजनी से बचाव के लिए पहले भी होटल एसोसिएशन के साथ दमकल विभाग संपर्क में रहता था. उन्हें आग की घटना से बचाव के लिए जागरूक भी किया जाता रहा है. लेकिन अब ऐसा महसूस हो रहा है कि केवल जागरूक करना हो समाधान नहीं है बल्कि उनके कर्मचारी को प्रशिक्षण।भी देना चाहिए. इससे आग से होटल की सुरक्षा काफी बढ़ जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details