दिल्ली

delhi

दिल्ली की सर्दियों ने तोड़ा 58 सालों का रिकॉर्ड, पहाड़ों पर बर्फबारी है वजह

By

Published : Oct 31, 2020, 10:04 PM IST

दिल्ली की सर्दियों ने पिछले 58 वर्षों के रिकॉर्ड तोड़ दिया है. मौसम विभाग ने कहा, 2020 में दिल्ली में अक्टूबर में औसत न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि 1962 के बाद सबसे कम है.

delhi breaks its own record of minimum temprature
दिल्ली सर्दी

नई दिल्लीः राजधानी दिल्ली में सर्दियां अपने आगमन के साथ ही रिकॉर्ड तोड़ रही है. 29 अक्टूबर को 26 साल का रिकॉर्ड तोड़ने के बाद अब इस साल के अक्टूबर महीने में पिछले 58 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा है. इस साल अक्टूबर महीने का न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री सेल्सियस रहा है जो कि 1962 के बाद अक्टूबर महीने का सबसे कम है.

दिल्ली की सर्दियों ने तोड़ा 58 वर्षों का रिकॉर्ड

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक अक्टूबर में न्यूनतम तापमान औसतन 19 डिग्री के आसपास रहता है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से इस तापमान में लगातार गिरावट आ रही है. मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि मौजूदा समय में राजधानी दिल्ली में बादल भी अपना असर नहीं दिखा रहे हैं. बादल छाए रहते हैं तो तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी रहती है. हालांकि यह नहीं हो रहा है.

उधर दिल्ली से सटे कई राज्यों में तापमान 12 डिग्री से भी नीचे पहुंच गया है. बताया गया कि आमतौर पर अक्टूबर में ऐसा देखने को नहीं मिलता लेकिन इस साल ये हो रहा है. मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने संभावनाएं जताई कि आने वाले दिनों में सर्दियां और कई रिकॉर्ड तोड़ सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details