दिल्ली

delhi

साइबर ठगों ने महिला सहित तीन लोगों से की लाखों की ठगी

By

Published : Jan 10, 2023, 10:23 PM IST

नोएडा में साइबर ठगों ने तीन अलग-अलग क्षेत्रों में एक महिला सहित तीन लोगों के साथ लाखों की ठगी की है. तीनों पीड़ितों ने इस मामले में पुलिस में शिकायत की है. इसके बाद आरोपियों की खोज की जा रही है. (Cyber thugs cheated three people including a woman in Noida)

s
s

नई दिल्ली/नोएडा:साइबर ठगों ने नोएडा के तीन अलग-अलग थाना क्षेत्रों में अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराते हुए 3 लोगों के साथ धोखाधड़ी की है. (Cyber crime in noida) तीनों ही मामलों में पीड़ितों ने संबंधित थाने पर मुकदमा दर्ज कराया है. पहला मामला नोएडा के थाना सेक्टर 113 का है. वहीं, दूसरा मामला थाना सेक्टर 20 क्षेत्र का है और तीसरा मामला थाना सेक्टर 49 क्षेत्र का है. तीनों ही मामलों में पीड़ितों की दी गई तहरीर के आधार पर पुलिस मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच कर रही है.

नोएडा के सेक्टर 113 थाना क्षेत्र के एक सोसाइटी में रहने वाली गरिमा अग्रवाल ने थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि उनका एक दोस्त अमेरिका में रहता है. उन्होंने बताया कि उनके व्हाट्सएप नंबर पर उनके दोस्त के मोबाइल से एक मैसेज आया. इसमें लिखा था कि वह बीमार है और उसे कुछ पैसों की जरूरत है. पीड़िता ने भरोसा कर उसके खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए. इसके बाद पता चला कि आरोपी ने महिला के दोस्त की फोटो व्हाट्सऐप पर लगाकर मैसेज किया था.

वहीं, दूसरे मामले में थाना सेक्टर-20 क्षेत्र के सेक्टर -19 में रहने वाले राहुल के साथ ठगों ने 1.75 लाख रुपये की ठग कर ली. पीड़ित ने बताया कि साइबर ठगों ने उनसे संपर्क किया. उन्होंने उन्हें ज्यादा पैसे कमाने का झांसा देकर सोशल मीडिया के माध्यम से लाइक करने के लिए कहा. ठगों ने अपने जाल में फंसा कर राहुल से 1.75 लाख रुपये ठग लिये. इसके बाद ठगों ने अपना मोबाइल नंबर बंद कर दिया, तब पीड़ित को जालसाजी का पता चला. पुलिस ने मामले में अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज किया है.

ये भी पढ़ें:दो वाहन चोरों को दादरी पुलिस ने किया गिरफ्तार, चार बाइक और दो तमंचे बरामद

वहीं, तीसरी घटना सेक्टर 51 में रहने वाले युवक से हुई. साइबर ठगों ने उनसे 19 हजार रुपये की ठगी कर ली. पीड़ित सार्थक भसीन ने बताया कि उन्होंने ऑनलाइन कुछ सामान मंगवाया था. ठगों ने उनसे करीब 19 हजार रुपये ले लिये और उनका सामान नहीं दिया.

डीसीपी नोएडा हरीश चंदर ने बताया कि पीड़ितों की दी गई तहरीर के आधार पर संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर साइबर सेल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस की मदद से आरोपियों की तलाश की जा रही है. साथ ही लोगों से आग्रह है कि अनजान व्यक्ति के साथ किसी भी प्रकार की ऑनलाइन गतिविधि ना करें और ठगी का शिकार होने पर तत्काल पुलिस से संपर्क जरूर करें. ताकि समय पर सूचना मिलने पर अपराधी तक पहुंचने में आसानी हो सके और पीड़ित की मदद समय पर की जा सके.

ये भी पढ़ें:नोएडा: संदिग्ध परिस्थितियों में मिला महिला का शव, पति फरार

ABOUT THE AUTHOR

...view details