दिल्ली

delhi

CTI Will Form Sports Council: दिल्ली में स्पोर्ट्स काउंसिल का गठन करेगा सीटीआई: बृजेश गोयल

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Oct 11, 2023, 5:00 PM IST

एशियाई खेलों में हिस्सा लेकर लौटे भारतीय दलों से चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री ने मुलाकत की. इसबार के एशियन गेम्स 2023 में भारत ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और कुल 107 पदक जीते, जिसमें 28 गोल्ड, 38 सिल्वर और 41 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं.

CTI चेयरमैन बृजेश गोयल
CTI चेयरमैन बृजेश गोयल

नई दिल्ली: हांगझोउ एशियाई खेलों में हिस्सा लेकर लौटे भारतीय दलों से चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (CTI) ने गुरुवार को अशोक होटल में मुलाकात की. CTI चेयरमैन बृजेश गोयल ने बताया कि खिलाड़ियों ने अपने अनुभवों को शेयर किया. सबसे बड़ी बात की उनमें गजब का उत्साह देखने को मिला. एशियाई खेलों में भारत ने 28 स्वर्ण समेत रिकॉर्ड 107 पदक जीते और चौथे स्थान पर रहा. एशियाई खेलों में हिंदुस्तान का यह अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

बृजेश गोयल ने बताया, खिलाड़ियों से बातचीत में मांग निकली कि अब CTI को स्पोर्ट्स काउंसिल का भी गठन करना चाहिए, पिछले दिनों अलग-अलग सेक्टर में सीटीआई 50 से ज्यादा काउंसिल बना चुका है. खिलाड़ियों की सलाह पर जल्द स्पोर्ट्स काउंसिल बनाई जाएगी, जिसमें कई खेलों के खिलाड़ियों को लिया जाएगा. दिल्ली सरकार को भी इसको लेकर एक प्रस्ताव दिया जाएगा.

सीटीआई चेयरमैन ने भाला फेंक में ओलंपिक और एशियाई खेल में गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा और कबड्डी टीम के कप्तान पवन सहरावत से मुलाकात की. इसके आलावे हॉकी, कबड्डी, तीरंदाजी, शूटिंग, एथलेटिक्स, स्क्वैश, कुश्ती और महिला क्रिकेट टीम के प्लेयर्स से भी मुलाकात की. इस दौरान CTI प्रतिनिधिमंडल में सुरेंद्र सैरोन, नईम राजा, भाविक गोयल और शुभ गोयल मौजूद रहे.

दिल्ली में स्पोर्ट्स स्कूल और यूनिवर्सिटी:CTI चेयरमैन ने बताया कि बच्चों से लेकर बड़ों में खेलों के प्रति लगाव है. सबको अच्छी ट्रेनिंग और बेहतर अवसर की तलाश होती है. दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने युवा खेल प्रतिभागिओं को नया मंच देने के लिए स्पोर्ट्स स्कूल भी खोला है. बच्चे पढ़ाई के साथ खेल का हुनर सीखेंगे. स्कूल से निकलने के बाद छात्र स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में प्रवेश ले सकेंगे. ओलंपिक पदक विजेता भारोत्तोलक कर्णम मल्लेश्वरी को सरकार ने यूनिवर्सिटी का कुलपति बनाया है.

ये भी पढ़ें:

  1. एशियाई खेलों में देश का नाम रोशन करने वाले खिलाड़ियों को केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया सम्मानित, कही ये बात
  2. Asian Games 2023: एशियन गेम्स में पदक लाने वाली शूटर मेहुली घोष और विजयवीर सिद्धू से खास बातचीत

ABOUT THE AUTHOR

...view details