दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

बढ़ सकती हैं कई पूर्व क्रिकेटरों की मुश्किलें, भारत लाया जा रहा है क्रिकेट बुकी संजीव चावला

19 मार्च 2000 को नागपुर में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच फिक्सिंग की बात सामने आई थी. बुकी संजीव चावला ने हैंसी क्रोनिए के साथ मिलकर दक्षिण अफ्रीका के 4 अन्य खिलाड़ियों को लेकर मैच फिक्सिंग की थी. पुलिस बुकी संजीव चावला को दिल्ली ला रही है.

By

Published : Feb 13, 2020, 7:37 AM IST

bookie sanjeev chawla
बुकी संजीव चावला लंदन से आ रहा भारत

नई दिल्ली: क्रिकेट मैच में फिक्सिंग के मामले में 20 साल से फरार बुकी संजीव चावला को आखिरकार क्राइम ब्रांच लंदन से प्रत्यर्पण पर दिल्ली ला रही है. इस मामले में दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान हेंसी क्रोनिए सहित कई क्रिकेटरों के नाम मैच फिक्सिंग में सामने आए थे. संजीव चावला के आने से कई पूर्व खिलाड़ियों के नाम मैच फिक्सिंग में सामने आ सकते हैं.

भारत लाया जा रहा है क्रिकेट बुकी संजीव चावला

साल 2000 में हुई थी मैच फिक्सिंग

जानकारी के मुताबिक 19 मार्च 2000 को नागपुर में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेला गया था. इस मैच में खिलाड़ियों की ओर से मैच फिक्सिंग की बात सामने आई थी. इसे लेकर क्राइम ब्रांच के तत्कालीन इंस्पेक्टर ईश्वर सिंह ने एफआईआर दर्ज कराई थी. इसमें दक्षिण अफ्रीका के तत्कालीन कप्तान हेंसी क्रोनिए, लंदन के कारोबारी संजीव चावला और चार अन्य लोगों का नाम शामिल था.

शिकायत में बताया गया था कि किस तरीके से संजीव चावला ने हैंसी क्रोनिए के साथ मिलकर दक्षिण अफ्रीका के 4 अन्य खिलाड़ियों को लेकर मैच फिक्सिंग की. इस मामले के कुछ साल बाद हैंसी क्रोनिए की एक प्लेन क्रैश में मौत हो गई थी.

लंदन भाग गया था बुकी संजीव चावल

इस मामले की मुख्य कड़ी संजीव चावला इस टूर्नामेंट के फाइनल मैच से पहले ही भारत छोड़कर लंदन चला गया था. वहीं साल 2013 में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने अदालत के समक्ष आरोपपत्र भी दाखिल कर दिया था. लेकिन इस पूरी साजिश का मुख्य किरदार संजीव चावला अभी तक पुलिस की गिरफ्त से बाहर था. पुलिस लंबे समय से ये प्रयास कर रही थी कि लंदन से संजीव चावला को पूछताछ के लिए लाया जा सके ताकि पूरे मैच फिक्सिंग का सच सामने आ सके. लेकिन वो किसी न किसी तरीके से बच रहा था.

लंदन से 20 साल बाद आ रहा संजीव चावला

हाल ही में लंदन की कोर्ट ने उसे प्रत्यर्पण पर क्राइम ब्रांच के साथ भारत भेजने की इजाजत दे दी है. इसके बाद दिल्ली पुलिस की एक टीम उसे लेकर लंदन से भारत आ रही है. बताया जा रहा है कि वो गुरुवार को दिल्ली पहुंच जाएगा. उससे आरके पुरम स्थित क्राइम ब्रांच की टीम पूछताछ करेगी. उससे ये जानने की कोशिश की जाएगी कि इस मैच फिक्सिंग में कौन-कौन लोग शामिल थे. उस समय के कौन-कौन से खिलाड़ी उसके संपर्क में रहते थे. वो जिन खिलाड़ियों के नाम का खुलासा करेगा उनकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details