दिल्ली

delhi

गाजियाबाद वालों के लिए राहत की खबर, प्रदूषण स्तर में तुलनात्मक कमी, इस विभाग की मेहनत ला रही रंग

By

Published : Nov 22, 2021, 11:54 AM IST

गाजियाबाद वालों के लिए राहत की ख़बर है. यहां प्रदूषण स्तर में तुलनात्मक रूप से कमी आई है. इसकी वजह है दमकल विभाग की मुस्तैदी. दमकल विभाग बीते कई दिनों से लगातार आग बुझाने के साथ-साथ, प्रदूषण कम करने का काम भी कर रहा है. दमकल विभाग की गाड़ियां प्रदूषित इलाकों में छिड़काव कर रही हैं, जिससे प्रदूषण स्तर में कमी आई है.

Comparative reduction pollution level
Comparative reduction pollution level

नई दिल्ली/गाजियाबाद: बढ़ते प्रदूषण से राहत दिलाने के लिए दमकल विभाग का अहम योगदान इन दिनों देखने को मिला. यह मेहनत रंग ला रही है. जिससे लोगों को प्रदूषण से आज थोड़ी राहत मिली है. दरअसल दमकल विभाग कई दिनों से आग बुझाने की ड्यूटी के साथ-साथ, प्रदूषण कम करने की ड्यूटी में भी लगा हुआ है. इसी कड़ी में सबसे ज्यादा प्रदूषित इलाकों में दमकल की गाड़ियों से प्रेशर के साथ छिड़काव किया जा रहा है. इसके अलावा प्रशासन ने भी कई इंतजाम किए, लिहाजा आज गाजियाबाद से राहत की खबर आई है. प्रदूषण का स्तर बीते दिनों की तुलना में कम हुआ है.

गाजियाबाद में एयर क्वालिटी इंडेक्स बीते दिनों से लगातार बढ़ता जा रहा था और 300 से नीचे नहीं आ रहा था. लेकिन सोमवार को एक राहत की खबर आई है. यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स सुबह करीब 8:00 बजे 268 दर्ज किया गया है. जो बीते दिनों की तुलना में राहत महसूस कराता है. हालांकि यह इतना भी कम नहीं हुआ है कि हवा की गुणवत्ता को सांस लेने योग्य करार दिया जा सके, लेकिन प्रशासन का दावा है कि सभी इंतजामों से हर संभव प्रयास किया जा रहा है कि प्रदूषण का लेवल कम हो जाए.

प्रदूषण स्तर में तुलनात्मक कमी

ये भी पढ़ें: #DelhiPollutionUpdate : प्रदूषण से मामूली राहत, दिल्ली का AQI 352

वहीं दमकल विभाग की मेहनत इसमें मुख्य भूमिका निभा रही है. नगर निगम की जो गाड़ियां छिड़काव के लिए लगाई गई थीं वह कारगर साबित नहीं हो रही थी. लिहाजा दमकल विभाग ने इस का बीड़ा उठाया है. दमकल की गाड़ियां तेज प्रेशर से सार्वजनिक इलाकों में पेड़ों और धूल भरे दफ्तरों पर छिड़काव करती हैं. जिससे डस्ट का लेवल कम होता है. रोजाना यह काम काफी त्वरित गति से किया जाता है.

गाजियाबाद वालों के लिए राहत की खबर

ये भी पढ़ें: DU: आज से नया सत्र शुरू, ऑनलाइन हो रहा है ओरियंटेशन

चीफ फायर ऑफिसर सुनील कुमार ने बताया कि जिले के लोगों को प्रदूषण से राहत दिलाने के लिए दमकल विभाग तेजी से कार्य कर रहा है. सरकारी दिशा-निर्देशों के अनुसार सबसे अधिक प्रदूषित इलाकों में पानी के छिड़काव के लिए दमकल की गाड़ियां लगाई गई हैं. इनमें संजय नगर, वसुंधरा, इंदिरापुरम, कौशांबी, लोनी के अलावा एयरपोर्ट और ऐसे ही बड़े सार्वजनिक स्थलों के आसपास छिड़काव किया जा रहा है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details