दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली CWG: पहला कोविड केयर सेंटर, जिसने शुरू किया अपना ऑक्सीजन प्लांट

दिल्ली के अस्पताल और कोविड केयर सेंटर लगातार ऑक्सीजन की किल्लत से जूझ रहे हैं. इसी बीच कॉमन वेल्थ गेम्स विलेज में बनाए गए कोविड केयर सेंटर ने अपना खुद का ऑक्सीजन प्लांट शुरू किया है. डॉक्टर्स फॉर यू संस्था की तरफ से संचालित यह कोविड केयर सेंटर ऐसा करने वाला दिल्ली का पहला कोविड केयर सेंटर है.

By

Published : May 3, 2021, 10:27 AM IST

Updated : May 3, 2021, 11:48 AM IST

Commonwealth Games Village of delhi starts its own oxygen plant
पहला कोविड केयर सेंटर

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में ऑक्सीजन की किल्लत लगातार बरकरार है. इसके कारण अस्पतालों और कोविड केयर सेंटर में कोरोना मरीजों की काफी समस्या हो रही है. यह समस्या कई अस्पतालों में जानलेवा भी साबित हुई है और अब भी सप्लाई में दिक्कत बनी हुई है. अब सरकार और संस्थाएं इसके स्थायी समाधान की दिशा में कदम बढ़ा रही हैं और शुरुआत सीडब्ल्यूजी कोविड केयर सेंटर से हुई है.

कॉमन वेल्थ गेम्स विलेज में बनाए गए कोविड केयर सेंटर ने अपना खुद का ऑक्सीजन प्लांट शुरू किया

फ्रांस से मंगाए गए ज्यादातर इक्विपमेंट

कॉमन वेल्थ गेम्स विलेज में बने कोविड केयर सेंटर में अभी 460 बेड्स पर कोरोना मरीजों का इलाज जारी है, इनमें से करीब 250 बेड्स ऑक्सीजन वाले हैं. इन मरीजों के इलाज में ऑक्सीजन की कमी बाधक न बने, इसके लिए यहां ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है. बीते 10 दिनों में यह प्लांट बनकर तैयार हुआ है और इसकी लागत करीब 75 लाख रुपए है. इसके ज्यादातर इक्विपमेंट फ्रांस से मंगाए गए हैं.

ये भी पढ़ें:-सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर में अब मरीजों की हो सकेगी सीधी भर्ती

हर दिन 1500 लीटर से ज्यादा उत्पादन

डॉक्टर्स फॉर यू संस्था कॉमन वेल्थ गेम्स विलेज में कोविड केयर सेंटर का संचालन कर रही है और इसी की तरफ से यह ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है. डॉक्टर्स फॉर यू से जुड़े डॉ. सैयद ने ईटीवी भारत से बातचीत में कहा कि यहां इलाजरत मरीजों को ऑक्सीजन की कोई दिक्कत न हो, इसलिए यह प्लांट तैयार किया गया है. उन्होंने बताया कि यह प्लांट की प्रोडक्शन क्षमता हर दिन 1500 लीटर से ज्यादा है.

ये भी पढ़ें:-द्वारका इस्कॉन टेम्पल ने शुरू किया कोविड केयर सेंटर


डायरेक्ट प्लांट से जोड़ गए 15 बेड्स

डॉ. सैयद ने बताया कि इस प्लांट के जरिए हर दिन 47 लीटर वाले 32 डी-टाइप ऑक्सीजन सिलेंडर भरे जा सकते हैं. वहीं इनके अलावा, कोविड केयर सेंटर के 15 बेड्स को डायरेक्ट प्लांट से जोड़ा गया है. उन 15 बेड्स पर पाइपलाइन के जरिए इस प्लांट से सीधे तौर पर ऑक्सीजन सप्लाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि कोरोना के इस स्ट्रेन में मरीजों को ऑक्सीजन की काफी जरूरत महसूस हो रही है और उस जरूरत को हम इस प्लांट के जरिए पूरा कर सकेंगे.

Last Updated : May 3, 2021, 11:48 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details