दिल्ली

delhi

IP University: आईपी यूनिवर्सिटी का पूर्वी कैंपस बनकर तैयार, CM केजरीवाल मई में करेंगे देश को समर्पित

By

Published : Apr 13, 2023, 5:48 PM IST

दिल्ली में आईपी यूनिवर्सिटी का पूर्वी कैंपस बनकर लगभग तैयार हो गया है. इसका निरीक्षण करने पहुंची शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि सीएम केजरीवाल मई में इसका उद्घाटन करेंगे.

CM Kejriwal will inaugurate IP University in May
CM Kejriwal will inaugurate IP University in May

नई दिल्ली: केजरीवाल सरकार द्वारा सूरजमल विहार में बनाया जा रहा गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी का पूर्वी कैंपस लगभग बनकर तैयार है. गुरुवार को उच्च शिक्षा मंत्री आतिशी ने अधिकारीयों के साथ इसका निरीक्षण किया. इस मौके पर उच्च शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में शिक्षा हमेशा से दिल्ली सरकार की प्राथमिकता रही है. इसी दिशा में दिल्ली सरकार ने आईपी यूनिवर्सिटी के इस शानदार ईस्ट कैंपस का निर्माण करवाया है, जहां छात्रों को वर्ल्ड-क्लास शिक्षा मिलेगी. उन्होंने कहा कि, ये कैंपस लगभग बनकर तैयार है और मुख्यमंत्री मई में इसका उद्घाटन कर देश को समर्पित करेंगे.

मनीष सिसोदिया के विजन का है परिणाम:उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि यूनिवर्सिटी का ये कैंपस दिल्ली शिक्षा क्रांति के जनक मनीष सिसोदिया के विजन का परिणाम है. उनके मार्गदर्शन के कारण ही पूर्वी दिल्ली में यूनिवर्सिटी के इस शानदार कैंपस का सपना हकीकत में बदला. अब जब ये कैंपस बनकर तैयार हो गया है तो यहां हजारों छात्रों को वर्ल्ड-क्लास शिक्षा मिल सकेगी.

2,400 से अधिक छात्रों को मिलेगी वर्ल्ड क्लास शिक्षाःशिक्षा मंत्री ने कहा कि इस नए कैंपस में 2,400 से अधिक छात्रों को वर्ल्ड क्लास एजुकेशन मिल सकेगी. इस कैंपस में वर्तमान कि जरूरतों को ध्यान में रखते हुए रोबोटिक्स एंड ऑटोमेशन, डिजाईन एंड इनोवेशन, फायर-मैनेजमेंट, लिबरल आर्ट सहित 5 स्पेशलाइज्ड सेंटर बनाए जा रहे हैं. साथ ही यहां एक वर्ल्ड-क्लास सेंट्रल लाइब्रेरी का निर्माण भी किया गया है. उन्होंने कहा कि कैंपस का निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण में चल रहा है और यह जल्द पूरा हो जाएगा.

आतिशी ने आगे कहा कि किसी भी देश के स्कूल बुनियाद को मजबूत बनाते हैं. वहीं, देश कितनी ऊंचाइयों तक जाएगा, ये उसके विश्वविद्यालय तय करते हैं. केजरीवाल सरकार, शिक्षा को अपनी प्राथमिकता बनाते हुए बुनियाद को मजबूत करने के साथ, देश को नंबर एक बनाने के क्रम में अपनी यूनिवर्सिटीज के माध्यम से देश को ऊंचाइयों तक ले जाने का काम भी कर रही है.

आईपी यूनिवर्सिटी के पूर्वी कैंपस की विशेषताएं-

  1. 5 स्टार रेटिंग के मानकों के साथ हुआ हाईटेक परिसर का निर्माण.
  2. नेट जीरो एनर्जी कंसम्पशन के साथ कैंपस बिजली की जरूरतों को खुद करेगा पूरा.
  3. भूजल संचयन के साथ जीरो सीवेज डिस्चार्ज की व्यवस्था.
  4. तापमान कम करने के लिए फ्लाइएश से बनी ईंट का हुआ प्रयोग.
  5. सौर ऊर्जा से जगमगाएगा पूरा कैंपस, हर बिल्डिंग के ऊपर सोलर पैनल की व्यवस्था.

बता दें, आईपी यूनिवर्सिटी के पूर्वी कैंपस में प्रशासनिक खंड, ऑडिटोरियम, शिक्षण खंड एवं खेल खंड शामिल है. इसके अतिरिक्त परिसर में अलग से लाइब्रेरी ब्लॉक भी बनाया गया है. यहां 9 व 7 मंजिला अकादमिक ब्लॉक बनाया गया है. परिसर में 4 लेक्चर हॉल है, जिनमें प्रत्येक कि क्षमता 120 लोगों की है. साथ ही 100 लोगों की क्षमता वाले 24 क्लासरूम भी हैं. यहां 300 लोगों की क्षमता वाला स्पोर्ट्स हॉल के साथ 5 मंजिला ऑडिटोरियम ब्लॉक भी बनाया गया है, जिसकी कुल क्षमता 650 लोगों की है.

यह भी पढ़ें-जेएनयू में छात्रावास आवंटन की मांग कर रहे छात्रों और सुरक्षाकर्मियों में झड़प

वहीं, कैंपस में छात्रों के लिए हॉस्टल व रेजिडेंशियल ब्लॉक का निर्माण भी किया गया है. यहां मौजूद अलग-अलग बॉयज व गर्ल्स हॉस्टल में लगभग 500 छात्र रह सकते हैं. साथ ही स्टाफ से लिए 48 क्वार्टर भी हैं. इतना ही नहीं, खेल की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए कैंपस में 2 टेनिस कोर्ट व एक फुटबॉल फील्ड का निर्माण भी किया जा रहा है. यूनिवर्सिटी अपने पूर्वी कैंपस में छात्रों को बीटेक इन ऑटोमेशन एंड रोबोटिक्स, बीटेक इन आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस एंड डाटा साइंस, बीटेक इन आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग जैसे शानदार कोर्स ऑफर करेगी.

यह भी पढ़ें-New Course In IGNOU: इग्नू ने लॉंच किया MA हिन्दू स्टडीज कोर्स, जानें कब से होगा एडमिशन

ABOUT THE AUTHOR

...view details