दिल्ली

delhi

CBSE Board Exam 2023: 27 मार्च को 12वीं क्लास के 12 सब्जेक्ट का एग्जाम, 29 मार्च है महत्वपूर्ण

By

Published : Mar 26, 2023, 4:20 PM IST

CBSE बोर्ड एग्जाम अंतिम चरण में है. 10वीं का पेपर खत्म हो गया है. वहीं, 12वीं का एग्जाम 5 अप्रैल को खत्म होगा. आइए जानते हैं हिस्ट्री के पेपर की कैसे तैयारी करें...

fdf
fd

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं की परीक्षा 21 मार्च को खत्म हो गई है. 12वीं का पेपर 5 अप्रैल को खत्म होगा. इसके बाद बोर्ड रिजल्ट जारी करने की प्रक्रिया में लग जाएगा. कल यानी 27 मार्च को 12 विषयों का एग्जाम होगा. बोर्ड अब इसकी तैयारी में जुट गया है.

कल इन विषयों के पेपर होंगेः उर्दू, संस्कृत, कर्नाटक संगीत वोकल, कर्नाटक संगीत, ज्ञान परंपरा और प्रथाओं भारत की, उर्दू कोर, फ्रंट ऑफिस ऑपरेशन, बीमा, भू-स्थानिक प्रौद्योगिकी, विद्युत प्रौद्योगिकी, कर लगाना, मास मीडिया अध्ययन. परीक्षा सुबह 10.30 से लेकर 1.30 बजे तक आयोजित की जाएंगी.

यह भी पढ़ेंः Poster War in Delhi: अडानी की फर्जी कंपनियों में 20,000 करोड़ किसके मोडानी जी जवाब दो!

29 मार्च को इतिहासः 29 मार्च को हिस्ट्री (इतिहास) का पेपर होगा. छात्र पेपर की बेहतर तैयारी के लिए गत वर्ष का पेपर और सरकारी स्कूलों में दिए गए सपोर्ट मैटेरियल से अपनी तैयारी बेहतर कर सकते हैं. पिछले साल अगर इतिहास के पेपर में सवालों की बात करें तो 1857 विद्रोह और गांधी के नमक सत्याग्रह से संबंधित सवाल पूछे गए. अन्य सवाल कुछ इस प्रकार रहे.

  1. भारतीय सिपाहियों और ब्रिटिश अधिकारियों के बीच के संबंधों का उल्लेख करें, जिसके कारण 1857 का विद्रोह हुआ.
  2. अठारहवीं शताब्दी के दौरान राजमहल पहाड़ियों के पहाड़ियों के प्रति अंग्रेजों द्वारा अपनाई गई नीतियों का विश्लेषण कीजिए.
  3. ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के एक असाधारण प्रेक्षक के रूप में फ्रांसिस बुकानन की भूमिका का परीक्षण कीजिए.
  4. "भारत की संविधान सभा में डॉ. बी.आर. अम्बेडकर की भूमिका एक थी. संविधान के निर्माण में प्रमुख थे." कथन की व्याख्या कीजिए.
  5. कांग्रेस के लाल-बाल-पाल की भूमिका ने उनके संघर्ष के अखिल भारतीय चरित्र को किस प्रकार व्यक्त किया.
  6. भारत की संविधान सभा में संघवाद पर दिए गए विभिन्न तर्कों का परीक्षण कीजिए.
  7. "नमक सत्याग्रह ने विश्वव्यापी ध्यान आकर्षित किया और राष्ट्रव्यापी सविनय अवज्ञा आंदोलन शुरू किया." उपयुक्त उदाहरणों के साथ कथन को स्पष्ट कीजिए.
  8. "असहयोग आंदोलन गांधीजी में से एक था. स्वराज के लिए बड़े पैमाने पर सत्याग्रह का पहला संगठित कार्य." व्याख्या कीजिए.

यह भी पढ़ेंः Chaitra Navratri 2023: पांचवें दिन करें मां स्कंदमाता की पूजा, ये रही पूजा विधि, मंत्र और आरती की संपूर्ण जानकारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details