दिल्ली

delhi

CBSE : वोकेशनल विषयों के साथ आज से बोर्ड परीक्षा शुरू

By

Published : Apr 26, 2022, 10:19 AM IST

सीबीएसई (central board of secondary education) 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षा आज से शुरू हो रही है. 10वीं और 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा वोकेशनल विषयों के साथ शुरू हो रही है. 10वीं और 12वीं क्लास की बोर्ड की परीक्षा में 35 लाख अधिक छात्र बैठ रहे हैं. छात्रों को परीक्षा के दौरान कोविड-19 नियमों का सख्ती से पालन करने की बोर्ड की ओर से हिदायत दी गई है.

cbse board
cbse board

नई दिल्ली:केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षा आज से शुरू हो रही है. 10वीं और 12वीं क्लास की बोर्ड परीक्षा वोकेशनल विषयों के साथ शुरू हो रही है. 10वीं और 12वीं क्लास की बोर्ड की परीक्षा में 35 लाख अधिक छात्र बैठ रहे हैं. छात्रों को परीक्षा के दौरान कोविड-19 नियमों का सख्ती से पालन करने की बोर्ड की ओर से हिदायत दी गई है.

बोर्ड परीक्षा सुबह 10:30 बजे से शुरू होगी. परीक्षा के लिए दो घंटे का समय निर्धारित किया गया है. छात्रों को परीक्षा केंद्र पर 10 बजे तक पहुंचने के लिए निर्देश दिया गया है. उसके बाद प्रवेश नहीं मिलेगा. एडमिट कार्ड साथ में लेकर जाना अनिवार्य है. छात्रों को प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय मिलेगा.

CBSE 10वीं और 12वीं क्लास दूसरे टर्म की परीक्षा आज से शुरू हो रही है. जिसमें 10वीं क्लास में कुल 21 लाख 16 हजार 209 छात्र शामिल हो रहे हैं. इसमें 21 अन्य छात्र हैं. वहीं 12वीं क्लास में कुल 14 लाख 54 हजार 370 छात्र हैं. इसमें 6 अन्य छात्र शामिल हैं. बता दें कि कोविड-19 नियमों का बोर्ड ने केंद्रों को सख्ती से पालन करने की हिदायत दी है. नियमों का पालन करने के लिए बोर्ड हर केंद्र को पांच हजार रुपये का भुगतान कर रहा है. इसके अलावा प्रतिदिन स्कूल में सैनिटाइजेशन के लिए और मास्क, सैनिटाइजर, साबुन की व्यवस्था करने के लिए प्रति छात्र पांच रुपये का भुगतान भी कर रहा है.

बता दें कि बोर्ड ने कोविड-19 के बढ़ते के संक्रमण के मद्देनजर इस वर्ष परीक्षा दो बार आयोजित करने का फैसला किया है. इसके तहत दूसरे टर्म की परीक्षा अप्रैल-मई माह में आयोजित की जा रही है. वहीं नवंबर-दिसंबर माह में पहले टर्म की परीक्षा आयोजित की गई थी.

ऐसी ही ज़रूरी और विश्वसनीय ख़बरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details