दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

CBSE: 12वीं क्लास के छात्र अभी परीक्षा के पक्ष में नहीं, कल होगी अहम बैठक

सीबीएसई 12वीं के छात्रों ने बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के चलते किसी भी छात्र की स्थिति ऐसी नहीं है कि वह जून माह में परीक्षा देने के बारे में सोच सके.

By

Published : May 22, 2021, 7:24 PM IST

cbse 12th student opinion on exam
CBSE: 12वीं क्लास के छात्र अभी परीक्षा के पक्ष में नहीं

नई दिल्लीः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द किए जाने के बाद अब 12वीं के छात्र भी बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग कर रहे हैं. छात्रों का कहना है कि कोरोना महामारी के चलते किसी भी छात्र की स्थिति ऐसी नहीं है कि वह जून माह में परीक्षा देने के बारे में सोच सके.

CBSE: 12वीं क्लास के छात्र अभी परीक्षा के पक्ष में नहीं

बता दें कि सीबीएसई की 12वीं की बोर्ड परीक्षा के फिजिकल आयोजन पर छात्र एक विरोध जता रहे हैं. वहीं 12वीं के छात्र आदित्य शौर्य वर्धन सिंह का कहना है कि वह नहीं चाहते कि परीक्षा कैंसिल कर दी जाए, लेकिन वह यह भी नहीं चाहते कि इस महामारी में सेंटर पर जाकर परीक्षा दें.

यह भी पढ़ेंः-CBSE बोर्ड परीक्षा को लेकर कल होगी अहम बैठक, दिल्ली के शिक्षा मंत्री ने मांगे सुझाव

उन्होंने कहा कि बहुत से बच्चों ने बोर्ड परीक्षा के लिए बड़ी मेहनत की है और ऐसे में यदि परीक्षा कैंसिल हुई, तो उन्हें काफी दुख भी होगा. लेकिन परिस्थिति को देखते हुए जरूरी है कि सीबीएसई ऑनलाइन परीक्षा के बारे में सोचें. दिल्ली विश्वविद्यालय में आयोजित की जाने वाली ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षा का हवाला देते हुए आदित्य ने कहा कि इस तरह की परीक्षा का आयोजन 12वीं के छात्रों के लिए भी किया जाना चाहिए.

'10वीं की तर्ज पर 12वीं की भी रद्द हो परीक्षा'

वहीं 12वीं के ही छात्र शुभ कृष्ण सिंह ने कहा कि महामारी के समय में जो हालात हैं, ऐसे में बच्चों से परीक्षा लिखने की उम्मीद करना बेहद असंवेदनशील है. उन्होंने दसवीं की तर्ज पर 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को भी रद्द करने की मांग की है. शुभ का कहना है कि जिस तरह दसवीं के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर नंबर दिए जा रहे हैं. उसी तरह 12वीं के छात्रों को भी इंटरनल एसेसमेंट के आधार पर ही मार्क्स दिए जाएं. साथ ही उन्होंने कहा कि विकल्प के तौर पर यदि कोई छात्र परीक्षा में मिले अंकों से संतुष्ट नहीं होता, तो स्थिति सामान्य होने पर सीबीएसई जब भी परीक्षा आयोजित करें वह दोबारा परीक्षा दे सकता है.

'अभी न हो परीक्षा'

वहीं 12वीं की छात्रा आदित्य स्पर्श ने कहा की सीबीएसई द्वारा अभी परीक्षा आयोजित नहीं की जानी चाहिए. परीक्षा आयोजित कराने भी है तो उसके लिए जुलाई माह तक का इंतजार जरूरी है. आदित्य का कहना है कि जून में परीक्षा आयोजित किए जाने से संक्रमण का खतरा ज्यादा है.

परीक्षा पर कल होगी अहम बैठक

बता दें कि 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर कल 11:30 बजे होगी अहम बैठक होगी. इस बैठक की रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अध्यक्षता करेंगे. यह जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर दी, उन्हें लिखा कि इस बैठक में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, स्मृति ईरानी भी रहेंगी मौजूद. वहीं इस बैठक को लेकर दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने हितधारकों से सुझाव मांगे हैं. मालूम हो कि इस बैठक में राज्यों के शिक्षा मंत्री और शिक्षा सचिव शामिल भी होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details