दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों के लिए शुरू हुआ करियर मेला

दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में करियर कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया गया. यहां पर शिक्षा निदेशक विनय भूषण ने इस करियर कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया.

By

Published : Oct 21, 2019, 8:59 PM IST

करियर कॉन्क्लेव के दौरान बैठे छात्र-छात्राएं

नई दिल्ली: सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे छात्र 12वीं के बाद किस करियर को चुनें, इसे लेकर शिक्षा निदेशालय द्वारा त्यागराज स्टेडियम में करियर कॉन्क्लेव आयोजित किया गया.

स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों के लिए शुरू हुआ करियर मेला

इस करियर कॉन्क्लेव का उद्घाटन शिक्षा निदेशक विनय भूषण ने किया. इस दौरान उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि इस करियर कॉन्क्लेव को आयोजित करने का उद्देश्य है कि छात्र 12वीं के बाद क्या करें और किस करियर को चुनें. बता दें कि यह करियर कॉन्क्लेव 25 अक्टूबर तक चलेगा.

करियर कॉन्क्लेव के दौरान बैठे छात्र-छात्राएं

विनय भूषण ने छात्रों को किया संबोधित
वहीं शिक्षा निदेशक विनय भूषण ने छात्रों को कहा कि छात्र को जिस क्षेत्र में काम करना अच्छा लगता है, वह अगर उस क्षेत्र को चुनते हैं तो बहुत आगे जाएंगे. वहीं उन्होंने छात्रों से कहा कि पेरेंट्स अपने बच्चे के बारे में कभी गलत नहीं सोचते हैं. साथ ही कहा कि पेरेंट्स इस जमाने में नई तकनीक के बारे में उतना नहीं जानते हैं जितना आज के बच्चे तकनीक के बारे में जानते हैं.

करियर कॉन्क्लेव के दौरान बैठे छात्र-छात्राएं

'हमें लैंग्वेज की ओर भी ध्यान देना चाहिए'
इसके अलावा शिक्षा निदेशक ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आज के वैश्विक दौर में हमें लैंग्वेज की ओर भी ध्यान देना चाहिए क्योंकि दुनिया भर में पर्यटन बढ़ रहा है.

करियर कॉन्क्लेव के दौरान बैठे छात्र-छात्राएं

उन्होंने कहा कि वैश्विक होने की वजह से इस क्षेत्र में रोज़गार के अवसर भी काफी बढ़ रहे हैं. साथ ही उन्होंने छात्रों को कहा कि करियर को लेकर जो मन में सवाल है वह यहां मौजूद अलग-अलग संस्थाओं से उसकी जानकारी अवश्य हासिल करें, जिससे अपना करियर बेहतर बना सकें.

करियर कॉन्क्लेव के दौरान बैठे छात्र-छात्राएं

इन संस्थानों ने लगाया स्टॉल
वहीं इस मौके पर छात्रों को संबोधित करते हुए अतिरिक्त शिक्षा निदेशक सरोज सैन ने कहा कि यह करियर कॉन्क्लेव 21 अक्टूबर से लेकर 25 अक्टूबर तक चलेगा. जिसमें 69 से अधिक अलग-अलग संस्थानों ने अपने यहां पर स्टॉल लगाए हैं. इसमें दिल्ली पुलिस, दिल्ली विश्वविद्यालय, रेलवे, जामिया मिल्लिया इस्लामिया, एयर फोर्स, सीआईएसएफ आदि संस्थान शामिल हैं.

करियर कॉन्क्लेव के दौरान बैठे छात्र-छात्राएं

वहीं उन्होंने कहा कि इस करियर कॉन्क्लेव की शुरुआत वर्ष 2017-18 में हुई थी. जिसमें 12वीं के बाद करियर में आगे छात्र क्या करें. इसको लेकर इस कार्यक्रम की शुरुआत प्रगति मैदान से की गई थी. जिसमें करीब 60 हज़ार से अधिक बच्चों ने भाग लिया था. इसके बाद वर्ष 2018-19 में त्यागराज स्टेडियम में ही करियर कॉन्क्लेव का आयोजन किया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details