दिल्ली

delhi

ब्लैक फंगस के मद्देनजर कैट ने केंद्रीय मंत्री को लिखा पत्र, इलाज सस्ता कराने की मांग

By

Published : May 21, 2021, 3:29 PM IST

व्यापारी संगठन कैट ने ब्लैक फंगस बीमारी के मद्देनजर केंद्रीय मंत्री को पत्र लिखा है. जिसमें प्रवीन खंडेलवाल ने ब्लैक फंगस का उपचार बहुत महंगा होने के कारण आम आदमी की पहुंच से बाहर होने की बात की है.

cait
कैट

नई दिल्लीः कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने आज ब्लैक फंगस के मुद्दे पर गंभीरता जाहिर करते हुए केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया को पत्र भेजा है. क्योंकि लिपोसोमल साल्ट जिससे ब्लैक फंगस के इंजेक्शन बनते हैं की कीमत लगभग 7 हजार रुपये है और ब्लैक फंगस से पीड़ित व्यक्ति के इलाज के लिए इसकी जरूरत होती है.

ब्लैक फंगस के मद्देनजर कैट ने केंद्रीय मंत्री को लिखा पत्र

उन्होंने आग्रह किया है कि जो फार्मा कंपनियां ब्लैक फंगस की इंजेक्शन बना रही हैं. सरकार उनसे बात करके इंजेक्शनों की कीमतों को कम करवाए, जिससे ब्लैक फंगस से संक्रमित आम आदमी भी अपना इलाज करा सके. वर्तमान में, सिप्ला, भारत सीरम, सीलोन लैब्स, मायलन लैबोरेटरीज, एबॉट लेबोरेटरीज आदि इस इंजेक्शन का निर्माण कर रही है.

पत्र

यह भी पढ़ेंः-ब्लैक फंगस: कितना खतरनाक, क्या है इलाज और कैसी है व्यवस्था, जानिए सबकुछ

इलाज महंगा होने का यह है कारण...

पत्र में कहा है कि ब्लैक फंगस के इलाज के लिए पूरे देश में डॉक्टरों द्वारा निर्धारित एम्बोटेरिसिन बी-50 मिलीग्राम इंजेक्शन की कमी है. वहीं विभिन्न राज्यों में ब्लैक फंगस के मामलों में वृद्धि हुई है और इन इंजेक्शनों की मांग अचानक काफी हद तक बढ़ गई है. जबकि इन इंजेक्शनों की मांग लगभग न के बराबर थी और इस इंजेक्शन को बनाने वाली फार्मा कंपनियां केवल निर्यात के लिए ही इन इंजेक्शनों को बना रही थी.

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि भारतीय फार्मा उद्योग लगातार सरकार और लोगों को कोरोना महामारी के मौजूदा संकट में अपना सहयोग दे रहा है. हम उम्मीद करते हैं कि ब्लैक फंगस के इलाज को सस्ता बनाने के लिए फार्मा कंपनियां निश्चित रूप से आगे आएंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details