दिल्ली

delhi

By

Published : May 24, 2023, 11:02 PM IST

ETV Bharat / state

Delhi road Accident: क्लस्टर बस के ब्रेक फेल ने याद दिलाई साल 2007 की घटना, जानिए क्या हुआ था उस दिन ...

राजधानी दिल्ली के न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी इलाके में क्लस्टर बस के ब्रेक फेल होने के कारण बड़ा हादसा हुआ है. इस हादसे में एक की मौत हो गई हैं. जबकि 5 लोग घायल हैं. यह घटना एक बार फिर साल 2007 की याद ताजा कर दी है.

क्लस्टर बस के ब्रेक फेल ने याद दिलाई साल 2007 की घटना
क्लस्टर बस के ब्रेक फेल ने याद दिलाई साल 2007 की घटना

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के महरौली से आनंद विहार के बीच चलने वाली 534 नंबर की क्लस्टर बस रोजाना की तरह महरौली से छूट चुकी थी. आधा दर्जन बस स्टॉप से होते हुए न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी से होकर महारानी बाग की ओर जा रही थी. लेकिन किसी को क्या पता था कि इस बस का ब्रेक फेल हो गया है. इस 534 नंबर की बस ने एक साथ कई गाड़ियों को अपनी चपेट में ले लिया. इस हादसे में एक की मौत हो गई हैं. जबकि 5 लोग गंभीर रूप से घायल हैं. इस घटना ने एक बार फिर साल 2007 की वह दर्दनाक दिन की याद ताजा कर दी है. जब एक बस के कहर ने 7 लोगों की एक साथ जान ले ली थी. बस का नंबर था 460. यह वह दौर था जब दिल्ली में ब्लू लाइन की बस चला करती थी.

आली गांव के पास हुआ था हादसा:साल 2007 दिन रविवार. बदरपुर से 460 नंबर की ब्लू लाइन बस तेज रफ्तार में चली आ रही थी. आली गांव के बस स्टैंड पर बस का इंतजार कर रहे 7 लोगों पर बस कहर बनकर टूटता है. इस हादसे में 5 व्यक्ति और एक बच्चे की मौके पर मौत हो जाती है. जबकि एक का इलाज के दौरान मौत हो जाती है. इस भीषण सड़क हादसे के बाद काफी बवाल भी हुआ था. उस समय कांग्रेस की सरकार थी. लोगों ने तत्कालीन मुख्यमंत्री शीला दीक्षित से ब्लू लाइन बस को बंद करने की मांग की थी.

बस का मेंटेंस न होना दुर्घटना की वजह:दिल्ली में ब्लू लाइन बस सेवा बंद हो गई. इसकी जगह क्लस्टर बस सेवा ने लिया. दिल्ली सरकार के द्वारा डीटीसी बस सेवा और प्राइवेट क्लस्टर बस सेवा संचालित होते हैं. ब्लू लाइन की तरह ही अपने फेरे जल्दी से जल्दी पूरा करने और ओवरटाइम मारने के चक्कर में बस ड्राइवर कई बार गाड़ी को बस डिपो में जांच नहीं करते हैं, जिससे कई बार यह लापरवाही बड़ी दुर्घटना को अंजाम देती है. वहीं बस डिपो में क्लस्टर बसों का भी मेंटेंस नहीं होती है, जिसके चलते आए दिन सड़कों पर बसों में आग और ब्रेक फेल होने जैसी घटनाएं होती है. भाजपा इस मामले में दिल्ली की परिवहन मंत्री पर पूर्व में कई गंभीर आरोप भी लगा चुकी है.

ये भी पढ़ें:Delhi EV policy: दिल्ली में 1.2 लाख से अधिक EV हो चुके पंजीकृत, बाजार में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों का दबदबा

दिल्ली की इन रूट पर चलती है 534 नंबर की बस:534 नंबर की बस आनंद विहार आईएसबीटी, हिमालय अपार्टमेंट, बाल्को अपार्टमेंट,विजया लक्ष्मी अपार्टमेंट परिवार अपार्टमेंट, रास विहार अपार्टमेंट (पीएस मधु विहार), सरस्वती कुंज, प्रेस अपार्टमेंट, गवर्नमेंट मॉडल स्कूल, अंबेडकर पार्क, धर्म अपार्टमेंट, मदर डेयरी क्रॉसिंग, महाराज पुर चेक पोस्ट, पुस्ता चौराहा/अक्षरधाम मंदिर, सीडब्ल्यूजी गांव/ पीडब्ल्यूडी कार्यालय, निजामुद्दीन रोड ब्रिज, आईएसबीटी सराय काले खां, बाला साहिब गुरुद्वारा, महारानी बाग/आश्रम, तैमूर नगर, भरत नगर, भारत नगर चौराहा, पवित्र परिवार अस्पताल, सुख देव विहार, राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम, कालकाजी मंदिर, नेहरू प्लेस ,पम्पोश एन्क्लेव, ओएस संचार/मस्जिद मोठ, चिराग दिल्ली, शेख सराय फेज, शेख सराय, हसनपुर गांव, व्यावसायिक कॉलेज, पीएसआरआई, खिड़की गांव, हौज रानी, हौजरानी/मैक्स हॉस्पिटल, प्रेस एन्क्लेव, साकेत ए ब्लॉक (मालवीय नगर मेट्रो स्टेशन),पीएनबी गीतांजलि,
डीडीए फ्लैट्स लाडो सराय, टीबी अस्पताल, कुतुब मीनार, महरौली टर्मिनल, आशीर्वाद अपार्टमेंट, मिथला अपार्टमेंट चंदर विहार, प्रिंस अपार्टमेंट और नीती अपार्टमेंट के बीच फेरे लगाती है.

ये भी पढ़ें:Delhi road Accident: न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में DTC बस ने 5 गाड़ियों को मारी टक्कर, 1 की मौत, 5 घायल

ABOUT THE AUTHOR

...view details