दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

'बैक पोल राइडिंग' में BSF ने बनाया विश्व कीर्तिमान, इंस्पेक्टर अवधेश कुमार सिंह ने तोड़ा भारत का ही रिकॉर्ड

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की टीम ने बैक पोल राइडिंग में विश्व कीर्तिमान स्थापित किया है. इंस्पेक्टर अवधेश कुमार सिंह ने रॉयल एनफील्ड 350 सीसी मोटरसाइकिल पर 12 फीट 10 इंच के पोल पर उल्टी दिशा में खड़े होकर 05 घंटे 26 मिनट तक लगातार मोटरसाइकिल चलाकर विश्व कीर्तिमान स्थापित किया है. इससे पहले इसका रिकॉर्ड एक भारतीय के पास ही था.

By

Published : Dec 22, 2022, 4:56 PM IST

17280332
17280332

BSF ने बैक पोल राइडिंग में विश्व कीर्तिमान बनाया

नई दिल्लीःसीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की टीम ने विजय दिवस पर एक बार फिर से इतिहास रचते हुए बैक पोल राइडिंग में विश्व कीर्तिमान स्थापित किया है. दरअसल, बीएसएफ के जांबाज टीम के कप्तान इंस्पेक्टर अवधेश कुमार सिंह ने रॉयल एनफील्ड 350 सीसी मोटरसाइकिल पर 12 फीट 10 इंच के पोल पर उल्टी दिशा में खड़े होकर 05 घंटे 26 मिनट तक लगातार मोटरसाइकिल चलाकर विश्व कीर्तिमान स्थापित किया है. इस दौरान उन्होंने 174.1 किलोमीटर की दूरी तय की. इससे पहले 2018 में भी उन्होंने इस तरह से 2 घंटे 10 मिनट तक मोटरसाइकिल चलाकर भारत का नाम रौशन किया था. (BSF team creates world record in back pole riding)

इंस्पेक्टर अवधेश कुमार सिंह ने तोड़ा भारत का ही रिकॉर्ड

दिल्ली के छावला स्थित बीएसएफ कैम्प में इतिहास रचते हुए बैक पोल राइडिंग का नया विश्व कीर्तिमान स्थापित किया गया है. इससे पहले ये विश्व कीर्तिमान इंडियन आर्मी के नाम था, जिन्होंने 4 घंटे 29 मिनट राइडिंग कर 128 किलोमीटर की दूरी तय की थी. इस कीर्तिमान को तोड़ते हुए बीएसएफ की जांबाज टीम के कप्तान अवधेश कुमार सिंह ने इसे अपने नाम कर लिया है. दिलचस्प बात यह है कि भारत का बनाया विश्व कीर्तिमान टूटने के बाद भी भारत के ही नाम रहा.

अवधेश कुमार सिंह ने रॉयल एनफील्ड 350 सीसी मोटरसाइकिल चलाई.

सीमा सुरक्षा बल के जांबाज टीम के कप्तान इंस्पेक्टर अवधेश कुमार सिंह ने बताया कि आईपीएस पंकज कुमार सिंह, महानिदेशक, सीमा सुरक्षा बल के दिशा निर्देशों के अनुसार जांबाज टीम ने विश्व कीर्तिमान स्थापित करने का बीड़ा उठाया था. सभी ने बहुत जोश के साथ इसकी शुरुआत की और टीम को एक नई ऊंचाई पर लेकर गए. अभी तक सीमा सुरक्षा बल के जांबाज मोटरसाइकिल टीम के नाम कुल 20 विश्व कीर्तिमान स्थापित है.

टीम कप्तान इंस्पेक्टर अवधेश कुमार सिंह ने बताया कि जांबाज टीम आगे भी ऐसे ही खतरनाक स्टंट करके नए-नए विश्व कीर्तिमान स्थापित करेगी और देश भर में ही नहीं बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी सीमा सुरक्षा बल के जांबाज टीम का नाम गूंजेगा.

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में टीचर अभिभावक को बताएंगे कि बच्चों को टिफिन बॉक्स में व्यंजन कौन से दें

इस दौरान उन्होंने युवाओं को संदेश देते हुए कहा कि जो भी उनकी उपलब्धियों के बारे में देख या सुन रहे हैं, वो बिल्कुल भी ऐसे स्टंट ना करें और बाइक-स्कूटी चलाते समय हमेशा हेलमेट का प्रयोग करें.

ये भी पढ़ेंः भारत में कोरोना का नया वैरिएंट BF.7, ओडिशा में 1 और गुजरात में 3 मामले

ABOUT THE AUTHOR

...view details