दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

बीजेपी पर बरसे राघव चड्ढा! कहा- भाजपा में हैं पूर्वांचल विरोधी लोग

राघव चड्ढा ने दिल्ली सरकार के फैसले की सराहना की और कहा कि अरविंद केजरीवाल की सरकार ने ऐसी घोषणा कर लाखों पूर्वांचलियों के हित में फैसला लिया है. राघव ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी में कई पूर्वांचल विरोधी लोग हैं.

पार्टी मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस को सम्बोधित करते हुए राघव चड्ढा etv bharat

By

Published : Jul 16, 2019, 10:52 PM IST

नई दिल्ली: सरकार की तरफ से बीते दिन उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मैथिली और भोजपुरी को लेकर कई बड़े ऐलान किए. इस सब पर आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता राघव चड्ढा और पार्टी के दो विधायकों संजीव झा और ऋतुराज ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस की.

पार्टी मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस को सम्बोधित करते हुए राघव चड्ढा

लाखों पूर्वांचलियों के हित में फैसला
पार्टी मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस को सम्बोधित करते हुए राघव चड्ढा ने दिल्ली सरकार के फैसले की सराहना की और कहा कि अरविंद केजरीवाल की सरकार ने ऐसी घोषणा कर लाखों पूर्वांचलियों के हित में फैसला लिया है. उन्होंने उर्दू, पंजाबी और संस्कृत की तरह आठवीं से बारहवीं तक मैथिली को भी ऑप्शनल सब्जेक्ट के रूप में पढ़ाने.


साथ ही मैथिली विषय लेकर सिविल सर्विसेज की तैयारी करने वाले छात्रों को दिल्ली सरकार द्वारा मुफ्त कोचिंग देने, कनॉट प्लेस में मैथिली भोजपुरी उत्सव का आयोजन कराने और मैथिली भोजपुरी अवॉर्ड शुरू करने के फैसले की सराहना की.

22 भाषाओं की तरह भोजपुरी को भी मिले दर्जा
राघव ने कहा कि जिस तरह मनीष सिसोदिया ने कहा कि वे मैथिली के साथ-साथ भोजपुरी को भी संवैधानिक दर्जे के लिए केंद्र सरकार को लिखेंगे, यह दिल्ली सरकार की तरफ से एक बड़ा कदम है. उन्होंने कहा कि हम केंद्र सरकार से मांग करते हैं कि जिस तरह 22 भाषाओं को संविधान में दर्जा दिया गया है. उसी तरह भोजपुरी को भी है दर्जा मिले.


इन सब का जिक्र करते हुए राघव चड्ढा ने भारतीय जनता पार्टी को भी निशाने पर लिया. उन्होंने कहा कि हमें दुख है कि दिल्ली सरकार द्वारा इतना प्रोग्रेसिव कदम उठाने के बावजूद एक दल इसका विरोध कर रहा है. उन्होंने कहा कि भाजपा सत्ता के नशे में चूर है और इसीलिए वे ऐसे सकारात्मक कदम का भी विरोध करने से नहीं चूक रहे.

भाजपा में हैं पूर्वांचल विरोधी लोग
राघव ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी में कई पूर्वांचल विरोधी लोग हैं. जो पूर्वांचली को देखना नहीं चाहते. राघव ने रमेश बिधूड़ी का नाम लिए बिना उन पर निशाना साधा और कहा कि दक्षिणी दिल्ली के एक नेता हैं, जिन्होंने अपने ही पूर्वांचल मोर्चा के नेता को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा था. इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी के नेता आए दिन अपनी पूर्वांचल विरोधी मानसिकता का परिचय देते रहते हैं. बयानों और अपने कामों के जरिए.

पूर्वांचलियों के अपमान पर केवल केजरीवाल खड़े होते हैं
उन्होंने यह भी कहा कि 2015 से पहले दिल्ली में छठ का आयोजन ऐसा नहीं होता था जैसा अब केजरीवाल सरकार करा रही है. दिल्ली में जब भी पूर्वांचल के लोगों का अपमान होता है, तो एक ही आदमी उनके साथ खड़ा होता है. वह हैं अरविंद केजरीवाल.


राघव चड्ढा के साथ-साथ बुराड़ी के विधायक संजीव झा और किराड़ी से विधायक ऋतुराज ने भी दिल्ली सरकार के इस फैसले की सराहना की. दिल्ली सरकार के इस फैसले को आम आदमी पार्टी चुनावी में भुनाने के मूड में नजर आ रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details