दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली के बीकानेर हाउस परिसर में बीकानेर हाउस डायलॉग्स सीरीज की हुई शुरुआत

दिल्ली के बीकानेर हाउस परिसर में भारत कला मेला और बीकानेर हाउस प्रबंधन समिति ने हाउस डायलॉग्स सीरीज की नई शुरुआत की है. बता दें कि बीकानेर हाउस में डायलाॅग कार्यक्रम के दौरान सांसद शशि थरूर ने बीकानेर हाउस को कला, संस्कृति और साहित्यिक कार्यक्रमों के आयोजन का मुख्य स्थल बताया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

By

Published : Feb 10, 2023, 8:11 PM IST

नई दिल्ली:बीकानेर हाउस को ‘गेटवे ऑफ राजस्थान‘ की दिशा में विकसित करने के प्रयास लगातार रंग ला रहे हैं. बीकानेर हाउस परिसर में राजस्थानी कला और संस्कृति का भारत और वैश्विक कला की दुनिया के साथ समन्वय स्थापित करने के लिए ‘भारत कला मेला’ और ‘बीकानेर हाउस प्रबंधन समिति’ द्वारा ‘बीकानेर हाउस डायलॉग्स सीरीज’ की नई शुरुआत की है. इस सीरीज के पहले दिन आयोजित सेशन ‘‘कंप्रिहेंडिंग हेरिटेज दाॅ कंटेंपरेरी लेंस‘‘ की अध्यक्षता अतिरिक्त मुख्य सचिव सह मुख्य आवासीय आयुक्त शुभ्रा सिंह ने की और सेशन का संचालन आवासीय आयुक्त धीरज श्रीवास्तव ने किया.

इस अवसर पर शुभ्रा सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की प्रेरणा से बीकानेर हाउस को कला, विरासत और संस्कृति के हब के रूप में विकसित किया जा रहा है.राज्य सरकार के प्रयासों से बीकानेर हाउस को राष्ट्रीय राजधानी में कला और सांस्कृतिक गतिविधियों का ‘वाइब्रेंट स्पेस’ बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि
हम देश-विदेश के जाने-माने आर्टिस्टों के साथ-साथ यंग आर्टिस्टों को भी बीकानेर हाउस परिसर में अपनी कला का हुनर दिखाने का मौका दे रहे हैं. इससे कला प्रेमियों को बीकानेर हाउस की विरासत को आकर देखने और राज्य सरकार के प्रयासों के बारे में पता चलेगा.


ऐतिहासिक विरासत की छवि के लिए काफी प्रसिद्ध है
कार्यक्रम का संचालन करते हुए आवासीय आयुक्त और राजस्थान फाउंडेशन के कमिश्नर धीरज श्रीवास्तव ने कहा कि बीकानेर हाउस अपनी ऐतिहासिक विरासत की छवि के लिए काफी प्रसिद्ध जगह है. हम इसे अब सभी दर्शकों के लिए आसान उपलब्ध जगह बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं. यहां बनाया गया ‘स्कल्पचर पार्क’ और ‘‘बीकानेर हाउस डायलॉग्स सीरीज‘‘ इसी सोच का हिस्सा है.

कला, संस्कृति की पहचान के रूप में उभर रहा है बीकानेर हाउस:बीकानेर हाउस में डायलाॅग कार्यक्रम के दौरान सांसद शशि थरूर ने बीकानेर हाउस को कला, संस्कृति और साहित्यिक कार्यक्रमों के आयोजन का मुख्य स्थल बताया है. उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय से बीकानेर हाउस में आयोजित हो रहे राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के बड़े कार्यक्रमों से इसकी अलग पहचान स्थापित हो रही है. थरूर ने पैनलिस्ट के तौर पर ‘बीकानेर हाउस डाॅयलाग’ कार्यक्रम में भाग लेने आए हुए युवा साहित्यकारों, लेखकों, कलाकारों और अन्य विशिष्ट आगंतुकों से रूबरू होते हुए उनके द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब में अपने विचार प्रस्तुत किए. साथ ही कहा कि बीकानेर हाउस में वे पहले भी कई डिबेट कार्यक्रमों में भाग लेने, आर्ट गैलरी देखने के साथ अन्य महत्वपूर्ण आयोजनों में शिरकत कर चुके हैं.‘बीकानेर हाउस डायलॉग्स सीरीज‘ के पहले दिन के कार्यक्रमों में पैनलिस्टों ने समकालीन कला और विरासत पर अपने विचार रखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा बीकानेर हाउस को कला हब बनाने की दिशा में किए जा रहे प्रयासों की खूब प्रशंसा की.


ये भी पढ़ें:DDA की कार्रवाई से पहले महरौली इलाके में हड़कंप, भारी पुलिस बल की तैनाती

ABOUT THE AUTHOR

...view details