दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

कोरोना का असर: करवा चौथ पर महिलाओं के पसंदीदा चूड़ी बाजार से रौनक गायब

कनॉट प्लेस स्थित चूड़ियों का सबसे पुराना बाजार है. हनुमान मंदिर के पास बने इस बाजार में फिरोजाबाद, राजस्थान और हैदराबाद समेत कई शहरों से मशहूर चूड़ियां आती हैं, लेकिन इस बार करवा चौथ पर भी बाजार से रौनक गायब है. पढ़िए पूरी स्टोरी.

By

Published : Oct 24, 2021, 4:00 PM IST

Updated : Oct 24, 2021, 4:20 PM IST

कोरोना का असर
कोरोना का असर

नई दिल्ली:करवा चौथ यानी महिलाओं का सबसे बड़ा त्योहार. जिसका शादीशुदा महिला को बेसब्री से इंतजार करती हैं. इस दिन के लिए वह खासा तैयारियां करती हैं. खासतौर पर साज शृंगार के लिए चुन-चुनकर चीजें लाई जाती हैं. कपड़ों से लेकर 16 शृंगार इस व्रत में काफी अहम माने जाते हैं. इसी 16 श्रृंगार में सबसे अहम होती है सुहाग की चूड़ियां. और करवा चौथ के लिए महिलाएं अलग-अलग रंगों की और डिजाइन वाली चूड़ियां खरीदती हैं.

यूं तो सभी प्रकार की चूड़ियां दिल्ली के किसी भी बाजार या फिर दुकानों पर उपलब्ध हो जाती हैं, लेकिन दिल्ली के कुछ खास बाजारों में से एक है, दिल्ली के दिल कनॉट प्लेस स्थित चूड़ियों का सबसे पुराना बाजार. हनुमान मंदिर के पास बने इस चूड़ी बाजार में फिरोजाबाद की मशहूर चूड़ियों से लेकर राजस्थानी, जयपुरी डिजाइन वाली चूड़ियां उपलब्ध होती हैं. और तो और इस बाजार में स्टोन, जरी, मेटल समेत अलग-अलग प्रकार और बेहद ही सुंदर सुंदर डिजाइन वाली चूड़ियां मिलती हैं. जिसकी खरीददारी के लिए ना केवल दिल्ली बल्कि दिल्ली से सटे राज्यों से भी महिलाएं खासतौर पर करवा चौथ पर आती हैं.

करवा चौथ पर बाजार से रौनक गायब
वहीं ईटीवी भारत की टीम करवा चौथ के खास मौके पर जब चूड़ी बाजार में पहुंची तो देखा कि हर बार त्योहारों पर जो भीड़ इस बाजार में देखने को मिलती थी. महिलाएं खासतौर पर रंग बिरंगी चूड़ियां लेने के लिए पहुंचती थी. वह रौनक इस बाजार में ही देखने को नहीं मिल रही है. इस दौरान पिछले चार पीढ़ियों से चूड़ी का व्यापार कर रहे, एक दुकानदार अब्दुल अहद ने बताया कि पिछले साल कोरोना के डर की वजह से बाजार में खरीददार नहीं थे तो वहीं इस बार कुछ महिलाएं चूड़ियां खरीदने के लिए आ रही हैं, लेकिन जो रौनक हर बार करवा चौथ पर होती थी वह देखने को नहीं मिल रही है.
चूड़ी बाजार में नहीं है रौनक

ये भी पढ़ें-#etv dharma: विशेष संयोग में मनाया जायेगा करवा चौथ




दुकानदार ने कहा कि बीते दो सालों से लगभग बाजार बंद होने के चलते कई दुकानदार अपनी-अपनी दुकानें बंद करके चले गए हैं. NDMC भी आए दिन बाजार बंद करने और दुकानें बंद करने को लेकर परेशान करती रहती है. ऐसे में कोई भी दुकानदार अपनी दुकान खोलने और सामान लाने को लेकर भी निश्चिंत नहीं रह पाता. जिसके कारण उसे दुकान बंद करनी पड़ती है. इसके अलावा तीन पीढ़ियों से इस बाजार में चूड़ियों का व्यापार कर रहे दुकानदार नईम ने बताया कि महिलाएं बाजार में चूड़ियां खरीदने के लिए इस बार बहुत कम आ रही हैं. ऑनलाइन घर पर ही चूड़ियां मंगवा रही हैं, इसके लिए हम उन्हें मोबाइल फोन पर चूड़ियों का डिजाइन और साइज भेज रहे हैं और उन्हें घर पर ही चूड़ियां डिलीवर कर रहे हैं.

कनॉट प्लेस का चूड़ी बाजार
ये भी पढ़ें- सजना है आपकाे सजना के लिए ताे करवाचौथ पर ब्यूटी सैलून दे रहे खास ऑफर

इस बाजार से चूड़ियां खरीदने को लेकर महिलाओं में खासा क्रेज रहता है. इस करवा चौथ के लिए चूड़ियां खरीदने के लिए आई रीता ने कहा कि वह हर बार करवा चौथ के लिए इसी चूड़ी बाजार से चूड़ियां खरीदती हैं क्योंकि यहां पर बहुत ही सुंदर सुंदर और अलग-अलग डिजाइन की चूड़ियां मिलती हैं, जो कि आपकी साड़ी या करवा चौथ की ड्रेस से बहुत अच्छे से मैच हो जाती है. इसके अलावा द्वारका से आई प्रतिभा शर्मा ने कहा कि वह पिछले 40 सालों से इसी बाजार से चूड़ियां खरीद रही है और इस साल स्पेशली वह द्वारका से चूड़ी खरीदने के लिए कनॉट प्लेस के इस बाजार में आई हैं.

Last Updated : Oct 24, 2021, 4:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details