दिल्ली

delhi

वाह! भई वाह! 'कठपुतलियों' का डांस देखकर आपका दिल खुश हो जाएगा

By

Published : Nov 13, 2019, 11:23 AM IST

मंडी हाउस में स्थित राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में बाल संगम उत्सव में तमाम राज्यों से कलाकार पहुंचे और अपने राज्यों के कल्चर को लोगों के सामने प्रस्तुत कर रहे हैं. राजस्थान का कठपुतली डांस भी यहां पर लोगों को दिखाया गया. जिसे लोग काफी मनोरंजन तरीके से देख रहे थे.

Puppet dance

नई दिल्ली: पपीट शो, राजस्थान का फोक डांस, लंबे पैरों वाले इंसान का नाच, शायद ही हमें शहर में देखने को मिलता होगा. इस कल्चर और संस्कृति को लोगों के बीच पहुंचाने के लिए दिल्ली के मंडी हाउस में स्थित राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में कार्यक्रम हुआ. बाल संगम में तमाम राज्यों से कलाकार पहुंचे और अपने राज्यों के कल्चर को लोगों के सामने प्रस्तुत कर रहे हैं.

'कठपुतली' ने अपने डांस से जीता सबका दिल

राजस्थान का कठपुतली डांस
बाल संगम में बच्चे-बड़े हर कोई कार्यक्रम में पहुंचा. कार्यक्रम में हर एक राज्य की झलक देखने को मिली. राजस्थान के कल्चर की भी इस बाल संगम में विशेष प्रस्तुति दी गई. राजस्थान के फोक डांस पर कलाकार थिरकते हुए नजर आए. राजस्थान का कठपुतली डांस भी यहां पर लोगों को दिखाया गया. जिसे लोग काफी मनोरंजक तरीके से देख रहे थे.

अलग-अलग नृत्यों की प्रस्तुति
इन सभी प्रस्तुतियों को पेश करने के लिए राजस्थान से विशेष तौर पर कलाकारों को एनएसडी में बुलाया गया है और वो राजस्थान के डांस संगीत हर एक चीज को बेहद ही शानदार तरीके से प्रस्तुत कर रहे हैं. राजस्थान से आए कलाकार दीपक भट्ट ने बताया कि राजस्थान के हर एक प्रकार के डांस को इस मेले में प्रस्तुत किया जा रहा है. घूमर, कालबेलिया, चरिया समेत कई डांस यहां पर प्रस्तुत किए जा रहे है.

कलाकारों से मिलने का अच्छा मौका
इसके साथ ही सभी कलाकारों के पास एक दूसरे से मिलने का एक अच्छा मौका है. क्योंकि ऐसे समारोह में ही अलग-अलग राज्यों के सभी कलाकार एक दूसरे से मिल पाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details