दिल्ली

delhi

हम चाहते हैं देश का हर बच्चा बने अंबेडकरः अरविंद केजरीवाल

By

Published : Apr 14, 2023, 10:48 PM IST

दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को त्यागराज स्टेडियम में बाबा साहब की जयंती बड़ी धूमधाम के साथ मनाई. इस मौके पर सीएम केजरीवाल समेत एससी/एसटी कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद और दिल्ली की मेयर डॉ. शैली ओबरॉय भी मौजूद रहीं.

d
d

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली:मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को संविधान निर्माण बाबा साहब डॉ. बी.आर. अंबेडकर की जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया. सीएम ने सबसे पहले दिल्ली विधानसभा में बाबा साहब की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किया, फिर एमसीडी की तरफ से आयोजित जयंती समारोह में शामिल हुए. दोपहर बाद वे दिल्ली सरकार के त्यागराज स्टेडियम में और शाम को अपने निर्वाचन क्षेत्र नई दिल्ली में आयोजित जयंती समारोह में शामिल हुए.

इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बाबा साहब ने सपना देखा कि आजाद भारत में गरीबों और दलितों के बच्चों को एक समान और अच्छी शिक्षा मिलेगी. उनका यह सपना दिल्ली में ‘‘आप’’ की सरकार पूरी कर रही है. हम चाहते हैं कि देश का हर बच्चा अंबेडकर बने, लेकिन राष्ट्र विरोधी ताकतें देश की तरक्की नहीं चाहती हैं. इसलिए इन्होंने मनीष सिसोदिया को जेल में डाल दिया. इनसे एक बाबा साहब नहीं बर्दाश्त हो रहा है. अगर सारे बच्चे बाबा साहब बन गए तो इनको देश छोड़कर जाना पड़ेगा.

दिल्ली में केजरीवाल सरकार बाबा साहब का सपना पूरा कर रही:एससी/एसटी कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद ने कहा कि बाबा साहब दलितों के मसीहा और महिलाओं की प्रखर आवाज थे‌‌. बाबा साहब किसी एक धर्म-जाति के नेता नहीं थे, बल्कि पूरी दुनिया और मानवता के नेता थे. इसलिए पूरी दुनिया उनको सिंबल ऑफ नॉलेज के नाम से जानती है. उन्होंने कहा कि एक दलित होने का दंश क्या होता है, इसे बाबा साहब की जिंदगी से बहुत अच्छी तरह से समझ सकते हैं.

सीएम केजरीवाल के हर वादे को पूरा करेंगे:दिल्ली की मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने कहा कि बाबा साहब ने लड़कियों को शिक्षा का अधिकार दिलवाया. उनका मानना था कि अगर हर व्यक्ति को अच्छी शिक्षा मिलेगी तभी गरीबी दूर होगी. उन्हीं से प्रेरणा लेकर सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में ‘‘आप’’ की सरकार सबसे ज्यादा शिक्षा पर जोर दे रही हैं.

आम आदमी पार्टी ने एमसीडी चुनाव से पहले दस गारंटी दी थीं, जिन्हें सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में पूरा कर रहे हैं. यह गारंटी उन लोगों से जुड़ी हैं जिन्हें सालों से न्याय नहीं मिला है. उनके बच्चों को शिक्षा नहीं मिली है. मकान बनाने से लेकर व्यापार तक, हर स्तर पर अन्याय का सामना करना पड़ा है. हम वादा करते हैं कि एमसीडी के स्कूलों से लेकर अस्पतालों को विश्वस्तरीय बनाएंगे और हर वादे को पूरा करेंगे.

इसे भी पढ़ें:CBI summons to CM Kejriwal: ट्विटर पर यूजर्स बोले- एक किलो घी मतलब एक करोड़ रुपए

ABOUT THE AUTHOR

...view details