दिल्ली

delhi

By

Published : Mar 7, 2023, 4:30 PM IST

ETV Bharat / state

Kejriwal Cabinet Reshuffle: सिसोदिया और सत्येंद्र जैन का इस्तीफा राष्ट्रपति ने किया मंजूर, सौरभ और आतिशी को कैबिनेट मंत्री बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी

दिल्ली की केजरीवाल सरकार में सौरभ भारद्वाज और आतिशी को मंत्री बनाने के प्रस्ताव को राष्ट्रपति ने मंजूर कर लिया है. उपराज्यपाल जल्द इनको शपथ दिला सकते हैं. सरकार ने 1 मार्च को मंजूरी के लिए फाइल भेजी थी.

DFD
DFD

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार से मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के इस्तीफे को राष्ट्रपति ने मंजूर कर लिया है. अब इनकी जगह आम आदमी पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज और आतिशी को दिल्ली सरकार के कैबिनेट में मंत्री बनाया जाएगा. इनकी नियुक्ति को राष्ट्रपति ने मंजूरी दे दी है. दिल्ली शराब घोटाले में तिहाड़ जेल में बंद मनीष सिसोदिया और मनी लांड्रिंग मामले में बीते 9 महीने से बंद सत्येंद्र जैन के मंत्री पद से इस्तीफे के बाद दोनों के नाम को मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक मार्च को उपराज्यपाल के पास भेजा था.

लगातार तीसरी बार ग्रेटर कैलाश विधानसभा से निर्वाचित AAP विधायक सौरभ भारद्वाज आम आदमी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता हैं. साथ ही अभी दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष हैं. वह 2013 में AAP की पहली सरकार में भी मंत्री थे. वहीं, आतिशी पहली बार कालकाजी से चुनाव जीतकर विधायक बनीं हैं. वह शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया सलाहकार रह चुकी हैं. केजरीवाल सरकार में पहली बार आतिशी महिला मंत्री बनेंगी.

राष्ट्रपति ने मंजूर किया प्रस्ताव.

यह भी पढ़ेंः Holi 2023: CM केजरीवाल नहीं मनाएंगे होली, साथियों के जेल में होने से घर पर लगाएंगे ध्यान

दिल्ली सरकार के सूत्रों की मानें तो मनीष सिसोदिया जिन विभागों की जिम्मेदारी संभाल रहे थे उनमें से वित्त और प्लानिंग जैसे अहम विभाग की जिम्मेदारी फिलहाल पुराने मंत्री कैलाश गहलोत ही संभालेंगे. सौरभ भारद्वाज को बिजली-पानी, लोक निर्माण विभाग, सतर्कता विभाग, गृह विभाग, सर्विसेज ऐसे विभाग सौंपी जा सकते हैं. जबकि, शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यटन, महिला एवं बाल विकास आतिशी को दिए जा सकते हैं.

कैबिनेट मंत्री बनने का रास्ता साफ.

जानिए कौन है आतिशी: कालकाजी विधानसभा सीट से विधायक आतिशी शुरुआत से ही मनीष सिसोदिया के साथ मिलकर शिक्षा विभाग में अहम जिम्मेदारी निभाती आ रहीं हैं. दिल्ली के स्कूलों में कई योजनाएं जो चल रही है चाहे वह हैप्पीनेस करिकुलम हो या फिर अन्य, उसे मूर्त रूप देने में उनका बड़ा योगदान रहा है. इसलिए माना जा रहा है कि इनको सिसोदिया की जगह शिक्षा मंत्री की जिम्मेदारी दी जा सकती है.

यह भी पढ़ेंः जोमैटो पर युवक ने 14 बार मांगी भांग की गोलियां, दिल्ली पुलिस ने कहा-भांग खाकर गाड़ी ना चलाओ

ABOUT THE AUTHOR

...view details