दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Aug 23, 2023, 7:36 AM IST

Updated : Aug 23, 2023, 7:43 AM IST

ETV Bharat / state

डॉ. विश्वनाथ तिवारी ने दूसरी बार जीती आयरन मैन चैम्पियनशिप, देश का नाम किया रोशन

उत्तर रेलवे के नई दिल्ली स्थित केंद्रीय रेलवे हास्पिटल में आंको सर्जन के रूप में तैनात डाक्टर विश्वनाथ तिवारी ने एक बार फिर देश का नाम रौशन किया है. उन्होंने स्वीडन में आयोजित आयरन मैन चैंपियनशिप जीत ली है. इससे पहले डेनमार्क में आयोजित इसी चैंपियनशिप को जीती थी.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: उत्तर रेलवे केन्द्रीय अस्पताल में कार्यरत आंको सर्जन डॉ. विश्वनाथ तिवारी ने स्वीडन में आयोजित आयरन मैन चैंपियनशिप को जीत लिया है. 19 अगस्त 2023 को आयोजित इस चैंपियनशिप को डॉ. विश्वनाथ ने दूसरी बार जीता है. वह भारत के पहले ऐसे सर्जन हैं, जिन्होंने पिछले वर्ष डेनमार्क में आयोजित आयरन मैन चैम्पियनशिप को जीता था.

बता दें कि आयरन मैन चैम्पियनशिप में 3.8 किलोमीटर समुद्र में तैराकी, 180 किलोमीटर साईकिलिंग और 42 किलोमीटर दौड़ की संयुक्त स्पर्धा को 16 घंटों के निर्धारित समय में पूरा करना होता है. खुशी की बात यह है कि डॉ. तिवारी ने इस स्पर्धा को मात्र 14 घंटों और 23 मिनट में ही पूरा कर लिया. डॉ. तिवारी ने चैम्पियनशिप के अपने अनुभव के बारे में बताया कि समुद्र के ठंडे पानी में लहरों के खिलाफ तैरना और साईकिलिंग के दौरान 24 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार के खिलाफ साईकिलिंग करना बेहन कठिन और चुनौतीपूर्ण था, किन्तु उन्होंने इसे दृढ़ निश्चय और हौसलों के साथ पूरा किया.

डॉ. तिवारी ने अपनी इस उपलब्धि को भारतीय रेल और भारत के लोगों को समर्पित किया है. उन्होंने आश्वासन दिया कि आगे भी वे अपने इस तरह के प्रदर्शन में और सुधार लाएंगे और देश को एक बार फिर से गौरवान्वित करने का काम करेंगे. तिवारी ने अपनी उपलब्धि को भारतीय रेल और भारत के लोगों को समर्पित किया है.

डॉ. तिवारी प्रतिदिन तीन घंटा पसीना बहाते हैं

डॉ. तिवारी मूलरूप से बिहार के भागलपुर के रहने वाले हैं. उनकी प्रारंभिक शिक्षा दीक्षा भागलपुर से हुई. इसके बाद इवन‍िंग कालेज (अब बीएन कालेज) से 1993 में उन्होंने 12वीं किया. उन्होंने पटना मेडिकल कालेज से 1995 में एमबीबीएस की डिग्री हासिल की. इसके बाद उन्होंने नार्थ रेलवे सेंट्रल हास्पिटल से एमएस सर्जरी किया. 2003 में यूपीएससी आइआरएचएस के बाद नौकरी में आए. उन्होंने बताया कि 2006 से वे लगाातार आयरन मैन प्रतियोगिता के लिए प्रतिदिन तीन घंटे मैदान में पसीना बहाते हैं.

ये भी पढ़ेंः

दक्षिण पश्चिम रेलवे साइकिलिंग टीम ने साइक्लिंग चैंपियनशिप जीती

उत्तर क्षेत्र ने दूसरी मूक-बधिर राष्ट्रीय क्षेत्रीय क्रिकेट चैंपियनशिप जीती

Last Updated : Aug 23, 2023, 7:43 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details