दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली: करीब 7 महीने बाद खुला अक्षरधाम मंदिर, लोगों में दिखा उत्साह

कोरोना और लॉकडाउन के कारण बीते 7 महीने से बंद अक्षरधाम मंदिर के दरवाजे मंगलवार से आम लोगों के लिए खुल गए हैं. डेढ़ घंटे के लिए ही एंट्री हुई, लेकिन इतनी देर में ही बड़ी संख्या में लोग मंदिर दर्शन करने पहुंचे.

By

Published : Oct 14, 2020, 2:04 PM IST

akshardham mandir reopen after 7 months
अक्षरधाम मंदिर

नई दिल्ली:तमाम बदलावों व एहतियात के साथ अक्षरधाम मंदिर फिर से आम लोगों के लिए खुल गया. मंगलवार शाम 5 बजे से यहां पर एंट्री शुरू हुई, जो 6:30 बजे तक चली. 9 बजे तक लोगों को अंदर दर्शन करने की इजाजत मिली और फिर मंदिर के कपाट बंद हो गए. आपको बता दें कि अभी कोरोना को देखते हुए डेढ़ घंटे ही एंट्री हो पा रही है, वहीं अंदर प्रवेश कर चुके लोगों को करीब तीन घंटे तक दर्शन करने और घूमने की इजाजत है.

करीब 7 महीने बाद खुला अक्षरधाम मंदिर

करीब 7 महीने बाद खुले मंदिर को लेकर लोगों में खासा उत्साह दिखा. ईटीवी भारत ने यहां कई लोगों से बातचीत की व मंदिर प्रशासन जुड़े लोगों से भी यहां की व्यवस्था को लेकर जानकारी ली. सभी लोगों ने 7 महीने बाद स्वामीनारायण भगवान के दर्शन को लेकर खुशी जताई. इनमें से कई का यह भी कहना था कि वे लगातार मंदिर आते रहे हैं और लंबे समय से इंतजार था कि अब कब मंदिर खुलेगा कि वे फिर से स्वामीनारायण भगवान के दर्शन कर सकेंगे.

बंद रहेंगे एग्जीबिशन हॉल

आपको बताते कि अक्षरधाम मंदिर की भव्यता इसके एग्जीबिशन हॉल और म्यूजिकल फाउंटेन से भी जुड़ी है. हालांकि अभी करोना संक्रमण को देखते हुए इनने से ज्यादातर गतिविधियां प्रतिबंधित हैं. मंदिर की व्यवस्था से जुड़े जेएम दवे ने बताया कि अभी सभी एग्जीबिशन हॉल्स को बंद रखा गया है, वहीं अभिषेक स्थल पर भी जाना प्रतिबंधित है. सिर्फ म्यूजिकल फाउंटेन का आनंद ले सकते हैं.

थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था

जेएम दवे ने बताया कि इसके अलावा, गार्डन और फूड कोर्ट खुला रहेगा, लेकिन फूड कोर्ट में भी अंदर एंट्री नहीं होगी. बाहर ओपन एरिया में सर्व किया जाएगा. यहां एंट्री के लिए मास्क अनिवार्य है. साथ ही एंट्री गेट से पहले ही, थर्मल स्क्रीनिंग के लिए दो प्वाइंट बनाए गए हैं. यहां गाड़ियों से आने वालों के लिए गाड़ियों के सैनेटाइजेशन की भी व्यवस्था है. साथ ही सामान को भी सैनेटाइज करके ही जाने दिया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details