दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

AAP का MCD पर आरोप: कूड़ा निस्तारण में हुआ करोड़ों का घोटाला

आम आदमी पार्टी अब निगम पर एक नए आरोप के साथ सामने आई है. पार्टी के निगम प्रभारी दुर्गेश पाठक ने आरोप लगाया है कि एमसीडी ने 1800 रुपए प्रति क्विंटल की जगह कूड़ा उठाव के लिए 3250 रुपए प्रति क्विंटल का पेमेंट किया है.

By

Published : Jan 4, 2021, 7:17 AM IST

Durgesh Pathak
दुर्गेश पाठक

नई दिल्ली: एक दिन पहले ही कूड़ा सफाई मामले में निगम पर 180 करोड़ रुपये के घोटाले का आरोप लगाने के बाद आज आम आदमी पार्टी एक नए आरोप के साथ सामने आई है. रविवार को पार्टी मुख्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आम आदमी पार्टी के निगम प्रभारी दुर्गेश पाठक ने कहा कि बीते दिन के हमारे आरोपों पर मेयर ने कोई भी ऑडिट रिपोर्ट न होने की बात कही है, लेकिन हमारे पास वो ऑडिट रिपोर्ट है.

AAP का MCD पर आरोप: कूड़ा निस्तारण में हुआ करोड़ों का घोटाला

नॉर्थ एमसीडी से जुड़ा है मामला

इसी ऑडिट रिपोर्ट के हवाले से दुर्गेश पाठक ने एमसीडी पर एक और आरोप लगाया. यह पूरा मामला उत्तरी दिल्ली नगर निगम से जुड़ा हुआ है. दरअसल, कूड़े के निस्तारण के दौरान उससे अलग किए गए रोड़ी-पत्थरों को निगम कूड़े के पहाड़ से अलग भेजती है और इसके लिए प्रति टन के हिसाब से प्राइवेट कम्पनियों को हायर किया जाता है. दुर्गेश पाठक ने कहा कि इसके लिए नॉर्थ एमसीडी बिना किसी टेंडर 3250 रुपये प्रति टन खर्च करती रही.

हर दिन 6 हजार टन कूड़ा

उन्होंने आगे कहा कि जब इस मामले में अधिकारियों ने विरोध जताया और इसका टेंडर निकाला गया, तो उसका रेट आया 1800 रुपये. दुर्गेश पाठक ने बताया कि दिल्ली में हर दिन 6 हजार टन कूड़ा पैदा होता है, इसमें से अकेले 2400 टन भलस्वा लैंडफिल साइट पर जाता है. अगर 1450 रुपये प्रति टन के हिसाब से 2400 टन का आंकलन करें तो यह राशि करोड़ों में है.


आदेश गुप्ता से सवाल

दुर्गेश पाठक ने आरोप लगाया कि यह एमसीडी का एक और घोटाला है. उन्होंने कहा कि ऐसा हो ही नहीं सकता कि मेयर और पार्षदों को इसकी जानकारी न हो. इसलिए इस पूरे मामले की जांच होनी चाहिए और दोषी को सजा होनी चाहिए. दुर्गेश पाठक ने दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता से इस मामले में सवाल किया कि आप लोगों ने क्यों निगम को भ्रष्टाचार का अड्डा बना रखा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details