दिल्ली

delhi

Aaley Mohammad became Deputy Mayor: दिल्ली के डिप्टी मेयर बने AAP के आले मोहम्मद इकबाल, जानें कौन हैं

By

Published : Feb 22, 2023, 4:19 PM IST

Updated : Feb 22, 2023, 10:48 PM IST

दिल्ली नगर निगम में मेयर का चुनाव संपन्न होने के बाद डिप्टी मेयर का भी चुनाव कर लिया गया है. AAP के आले मोहम्मद इकबाल डिप्टी मेयर चुने गए हैं. उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार कल बागड़ी को 31 वोटों से हराया. इस जीत पर डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर बधाई दी है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नवनियुक्त डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल

नई दिल्ली: दिल्ली नगर निगम (MCD) में मेयर चुनाव के बाद डिप्टी मेयर का भी चुनाव हो गया है. आम आदमी पार्टी (AAP) के उम्मीदवार आले मोहम्मद इकबाल डिप्टी मेयर चुने गए हैं. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) प्रत्याशी कमल बागड़ी को 31 वोटों से हराया है. इकबाल को 147 और बागड़ी को 116 वोट मिले. जबकि, दो वोट रद्द घोषित कर दिया गया. इससे पहले हुए मेयर के चुनाव में AAP की शैली ओबरॉय ने BJP की रेखा गुप्ता को 34 वोटों से हराया था.

आले मोहम्मद के डिप्टी मेयर चुने जाने पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर बधाई दी है. उन्होंने लिखा- दिल्ली नगर निगम में आम आदमी पार्टी के डिप्टी मेयर चुने जाने पर आले इकबाल को बहुत बहुत बधाई. BJP, केंद्र सरकार और LG साहब तक, सब संविधान के खिलाफ जाकर रोकने की कोशिश करते रहे लेकिन.. दिल्ली की जानता ने कर दिखाया- MCD में भी केजरीवाल.

डिप्टी मेयर के लिए निर्वाचित आले मोहम्मद इकबाल का पुरानी दिल्ली से गहरा नाता है. वे दिल्ली के वार्ड नंबर 76 चांदनी महल से निगम पार्षद हैं. आले मोहम्मद आम आदमी पार्टी के विधायक शोएब इकबाल के बेटे हैं. 2012 से आले मोहम्मद इकबाल लगातार पार्षद चुने जा रहे हैं. दिसंबर 2002 में संपन्न नगर निगम चुनाव में आले मोहम्मद इकबाल ने सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी. वह 17,134 वोटों के अंतर से एमसीडी चुनाव जीते थे. आले मोहम्मद इकबाल के पिता शोएब इकबाल दिल्ली के सबसे अनुभवी विधायक हैं. शोएब इकबाल 6 बार के विधायक हैं और दिल्ली विधानसभा के उपाध्यक्ष रह चुके हैं.

भाजपा की तानाशाही की वजह से 80 दिन बर्बाद हुएः दिल्ली नगर निगम के डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल ने अपनी जीत के बाद कहा कि आम आदमी पार्टी ने जनता को जो 10 गारंटी दी हैं, उन्हें सीएम अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में पूरा करेंगे. उनके नेतृत्व में आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार का डंका जैसे पूरे हिंदुस्तान में बज रहा है वैसे ही अब एमसीडी का डंका बजेगा. भाजपा की तानाशाही की वजह से दिल्ली की जनता के 80 दिन बर्बाद हुए हैं. उनकी आने वाले 15 दिनों में भरपाई करेंगे. मेयर शैली ओबरॉय और मैं, सभी पार्षदों के साथ मिलकर पूरी जिम्मेदारी के साथ एमसीडी में काम करेंगे. डिप्टी मेयर चुने जाने पर आले मोहम्मद इकबाल ने सीएम अरविंद केजरीवाल और दिल्ली की जनता का धन्यवाद जताया. उन्होंने कहा कि दिल्ली की जनता ने जो ख्वाब देखे थे उनका पूरा करना है.

ये भी पढ़ेंः Shelly Won mayor Election: शैली ओबेरॉय बोलीं- केजरीवाल की 10 गारंटी को पूरा करूंगी

बता दें, इससे पहले मेयर का चुनाव संपन्न हुआ, जिसमें शैली ओबेरॉय ने बीजेपी प्रत्याशी रेखा गुप्ता को हराया था. इस जीत के साथ ही पिछले ढाई महीने के बाद दिल्ली को मेयर मिल गया है. इस तरह एमसीडी में मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव हो चुका है. अब स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों का चुनाव होना बाकी है. बता दें, सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देश के बाद मेयर का चुनाव कराया गया. पिछले तीन बार से एमसीडी का सदन हंगामे के चलते स्थगित हो जा रहा था.

ये भी पढे़ंः Delhi New Mayor shelly oberoi: जानिए, दिल्ली की नई मेयर शैली ओबरॉय के बारे में

Last Updated : Feb 22, 2023, 10:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details