दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

ट्राइवल फेस्टिवल की लगी प्रदर्शनी, आदिवासी कलाकारों ने दिखाया हुनर

दिल्ली हाट में ट्राइवल फेस्टिवल का आयोजन किया गया है. यहां पर एक हजार से ज्यादा आदिवासी कलाकारों के अपने हुनर की प्रदर्शनी लगाई. बता दें कि केंद्र सरकार के आदिवासी मामलों के मंत्रालय की ओर से यह आदि महोत्सव 16 नवंबर से 30 नवंबर तक आयोजित किया गया है.

By

Published : Nov 25, 2019, 11:24 AM IST

ट्राइवल फेस्टिवल की लगी प्रदर्शनी

नई दिल्ली: हमारे देश में हर एक प्रकार का हुनर कला संस्कृति मौजूद है, लेकिन इसके लिए हमें अलग-अलग राज्यों और अलग-अलग जगहों पर जाकर इनका आनंद लेना होता है. लेकिन एक साथ इस हुनर को लोगों तक पहुंचाने के लिए जगह-जगह कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है.

ट्राइवल फेस्टिवल की लगी प्रदर्शनी

इसी कड़ी में दिल्ली के दिल्ली हाट में आदिवासी संस्कृति के हुनर को लोगों तक पहुंचाने के लिए 'आदि महोत्सव' का आयोजन किया गया है. केंद्र सरकार के आदिवासी मामलों के मंत्रालय की ओर से यह आदि महोत्सव 16 नवंबर से 30 नवंबर तक आयोजित किया गया है.

ट्राइवल फेस्टिवल की लगी प्रदर्शनी,

27 राज्यों के लगे स्टॉल
जब हम इस आदि महोत्सव में पहुंचे तो हमने देखा कि एक हजार से ज्यादा आदिवासी कलाकार अपने हुनर की प्रदर्शनी लगाए हुए हैं. इसके साथ ही तमाम लोग इस महोत्सव का आनंद लेने के लिए यहां पहुंच रहे हैं. दिल्ली से ही नहीं बल्कि दिल्ली से सटे आसपास के राज्यों से भी लोग इस महोत्सव में पहुंचे रहे हैं, 27 राज्यों के 209 स्टॉल इस महोत्सव में लगाए गए हैं.

तेलंगाना, तमिलनाडु, राजस्थान, उड़ीसा, समेत हर एक राज्य का आदिवासी हुनर यहां पर आपको देखने को मिलेगा. खास बात यह है कि यह सभी कलाकारी हाथ से की गई है. जितने भी कलाकार हैं वह हथकरघा है जो हाथ से बेहतरीन से बेहतरीन चीज बना रहे हैं.

सभी संस्कृति से जुड़ी हुई चीजें यहां मिलेंगी
इस महोत्सव में आ रहे लोगों का कहना था कि यह बेहद ही अद्भुत है क्योंकि एक साथ अलग-अलग राज्यों की तमाम चीजें यहां पर देखने को मिल रही है. दिल्ली में वैसे तो इस प्रकार के कई मेले लगते हैं लेकिन आदि महोत्सव को लेकर लोगों का कहना था कि यहां पर वह सभी चीजें हैं. संस्कृति और छोटे-छोटे राज्यों के लोगों से जुड़ी हुई हैं जो शायद हमें कहीं और देखने को मिलेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details