दिल्ली

delhi

rail roko movement: रेल रोको आंदोलन से 92 ट्रेनें प्रभावित, 48 ट्रेनों का संचालन रद्द; यहां देखें कैंसिल ट्रेनों की सूची

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 28, 2023, 8:28 PM IST

पंजाब में किसानों ने रेल रोको आंदोलन छेड़ दिया है. आंदोलन को लेकर गुरुवार दोपहर तक 92 ट्रेनें प्रभावित हुई. इसके अलावा 11 ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया गया और 37 ट्रेनों को गंतव्य से पहले रोका गया.

रेल रोको आंदोलन
रेल रोको आंदोलन

नई दिल्ली: पंजाब में किसानों ने अपनी मांगों को लेकर रेल रोको आंदोलन छेड़ दिया है. आंदोलन के तहत किसान रेल पटरी पर बैठ रहे हैं. इसके कारण ट्रेन संचालन प्रभावित हो रहा है. गुरुवार को किसानों ने रेल रोको आंदोलन की शुरुआत की, जिसके बाद पहले की दिन दोपहर 3:36 बजे तक 92 ट्रेनें प्रभावित हुई. इनमें से 48 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया. इससे रेल यात्रियों की समस्याएं बढ़ गई है. रेल रोको आंदोलन के दौरान पंजाब की ओर सफर करने से पहले ट्रेनों के संचालन की लेटेस्ट अपडेट जरूर जान लें. रेल रोको आंदोलन के दौरान 11 ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया गया और 37 ट्रेनों को गंतव्य से पहले रोका गया.

कैंसिल ट्रेनों की सूची

तीन दिवसीय है आंदोलन: पंजाब में 12 स्थान पर विभिन्न किसान संगठनों की ओर से रेल रोको आंदोलन किया जा रहा है. 28 सितंबर से शुरू यह आंदोलन 30 सितंबर तक चलेगा. पहले दिन बृहस्पतिवार को दिल्ली से पंजाब या पंजाब के रास्ते आगे तक जाने वाली ट्रेनों के संचालन में परेशानी आ रही है. रेलवे की ओर से एक सूची जारी की गई है जिसके अनुसार बृहस्पतिवार दोपहर तक 48 ट्रेनों का संचालन रद्द किया गया है. इन सूची में शामिल ट्रेनों का संचालन 30 सितंबर तक बंद रहेगा. ट्रेनों के रदद् होने से रेलवे को करोड़ों का नुकसान हुआ है.

कैंसिल ट्रेनों की सूची

बड़ी संख्या में यात्री हुए प्रभावित: रेल रोके आंदोलन के तहत 11 ट्रेनों का रूट डायवर्ट किया गया. नई दिल्ली की ओर से पंजाब व जम्मू को जाने वाली 11 ट्रेनों का रूट बदलकर गंतव्य तक निकाल गया. इससे ट्रेन समय से गंतव्य तक नहीं पहुंच सकी और यात्रियों को काफी असुविधा हुई. इसके अलावा 37 ट्रेनों को गंतव्य से पहले रोके जाने से यात्री काफी परेशान हुए.

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, आंदोलन के चलते बृहस्पतिवार को दिल्ली से पंजाब की ओर पहुंची कई ट्रेनों को स्टेशन से पहले ही घंटों तक रोक कर रखा गया. जिन ट्रेनों को रद्द किया गया है उनमें पहले से टिकट बुक करने वाले यात्रियों को मैसेज भेज कर जानकारी दे दी गई है. जिससे उन्हें परेशानी ना हो. उन यात्रियों का पूरा पैसा भी वापस किया जाएगा. जिन लोगों ने काउंटर से टिकट ली है वह काउंटर पर टिकट कैंसिल करवा कर पूरा पैसा वापस ले सकते हैं.

कैंसिल ट्रेनों की सूची

ये भी पढ़ें:पंजाब में 'रेल रोको आंदोलन' से प्रभावित होगा ट्रेनों का संचालन, हो सकती है दिल्लीवासियों को परेशानी

अभी और ट्रेनें होंगी प्रभावित: रेलवे अधिकारियों के मुताबिक, बड़ी संख्या में बाहर से ट्रेन जाकर दिल्ली के रास्ते पंजाब की ओर जाती हैं. पंजाब में 30 सितंबर तक किसानों का आंदोलन जारी रहेगा और ऐसे में अभी और भी ट्रेनें प्रभावित होंगी. वर्तमान स्थिति के अनुसार ट्रेन रद्द करने या डाइवर्ट करने का फैसला लिया जा रहा है. ऐसे में यदि किसी यात्री को पंजाब की ओर जाने वाली ट्रेन में सफर करना है तो वह पहले से जानकारी कर घर से निकले जिससे असुविधा से बच सकें.

ये भी पढ़ें:पंजाब में रेल रोको आंदोलन को लेकर रेलवे और खुफिया अधिकारी सतर्क

ABOUT THE AUTHOR

...view details