दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दक्षिण कोरिया में 8 विकलांग बच्चे दिखाएंगे अपना दम, दिल्ली एलजी ने दी मंजूरी

भारत स्काउट एंड गाइड्स दल का हिस्सा बनने के लिए दिल्ली सरकार के स्कूलों के 8 विकलांग बच्चों की भागीदारी को उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने मंजूरी दे दी है.

By

Published : Feb 3, 2023, 12:52 PM IST

Updated : Feb 3, 2023, 1:41 PM IST

िि
मि

नई दिल्ली: दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने वल्र्ड स्काउट जम्बूरी में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले भारत स्काउट एंड गाइड्स दल का हिस्सा बनने के लिए दिल्ली सरकार के स्कूलों के आठ विकलांग बच्चों की भागीदारी को मंजूरी दे दी है. यह आयोजन एक से 12 अगस्त के बीच दक्षिण कोरिया में होगा. विशेष आवश्यकता वाले इन आठ बच्चों के साथ एक शारीरिक शिक्षा शिक्षक, एक विशेष शिक्षक शिक्षक और शिक्षा विभाग के उप निदेशक होंगे.

बता दें कि एलजी कार्यालय ने एक बयान जारी करते हुए बताया कि भारत स्काउट्स एंड गाइड्स ने 19 जनवरी को दिल्ली सरकार को दक्षिण कोरिया में अंतर्राष्ट्रीय जमावड़े के लिए राष्ट्रीय दल के लिए शहर के स्कूलों से नाम मांगने का प्रस्ताव भेजा था. जिसके बाद उपमुख्यमंत्री सिसोदिया द्वारा अनुशंसित और मुख्यमंत्री केजरीवाल द्वारा अनुमोदित प्रस्ताव को उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना के पास मंजूरी के लिए भेजा गया. इन आठ सीडब्ल्यूएसएन का चयन उन 16 विकलांग बच्चों में से किया गया है, जिन्होंने राजस्थान के पाली में 4 से 10 जनवरी तक आयोजित 18वें राष्ट्रीय जंबूरी में सफलतापूर्वक भाग लिया था.

टीचरों को फिनलैंड जाने नहीं दे रहे LG:उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि हम सभी जानते हैं कि फिनलैंड एजुकेशन के मामले में नंबर वन है. फिनलैंड ने करके दिखाया है कि सरकारी स्कूल कैसे बेहतर किए जा सकते हैं. हम अपने टीचर और प्रिंसिपल को वहां भेज रहे हैं. लेकिन भाजपा सर्विस डिपार्टमेंट पर कब्जा कर बैठी है इसलिए हमें एलजी के पास टीचर ट्रेनिंग की फाइल भेजनी पड़ती है. प्राइमरी के 30 टीचर को दिसंबर में ट्रेनिंग के लिए भेजना था, अगला बैच मार्च में जाना था. दिसंबर बैच की फाइल एलजी को हमने अक्टूबर माह में भेजी. एलजी ने इसे रोकने के लिए पूछा कि जहां टीचरों को ट्रेनिंग के लिए भेज रहे हो उस संस्थान के पास अनुभव है या नहीं. साथ हो डीओपीटी की गाइडलाइंस फॉलो हो रही है या नहीं. हम हजार टीचरों को ट्रेनिंग के लिए भेज चुके हैं. यह कहकर फाइल वापस भेज दी गई. जब इसका जवाब भेजा तो अब एलजी कहते हैं कि इसका लागत लाभ विश्लेषण करा लो और देखो कि देश में भी इतनी क्वालिटी की ट्रेनिंग क्यों नहीं हो सकती. भारत के अंदर भी करा लो.

ये भी पढ़ें :दिल्ली स्पेशल सेल टीम की बड़ी कार्रवाई, लॉरेंस बिश्नोई गैंग के 2 सदस्यों को किया गिरफ्तार

ये भी पढ़े: Milk Price Hike: दिल्ली में अमूल दूध हुआ महंगा, फरवरी से नई कीमत लागू, जानें प्राइस

Last Updated : Feb 3, 2023, 1:41 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details