दिल्ली

delhi

DU UG Admission 2023: डीयू में अबतक 62 हजार दाखिला, जानिए एडमिशन के लिए कौन सा कॉलेज रहा टॉप नंबर पर

By

Published : Aug 7, 2023, 10:49 PM IST

दिल्ली विवि के स्नातक पाठ्यक्रम में दाखिला को लेकर पहली सीट एलोकेशन राउंड पूरा हो चुका है. दाखिले के पहले राउंड में लगभग 62000 छात्रों ने एडमिशन पक्की कर ली है. डीयू के सीटों को लेकर वेबसाइट पर विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: दिल्ली यूनिवर्सिटी (डीयू) में स्नातक पाठ्यक्रम में दाखिला के लिए 62 हजार से ज्यादा छात्रों ने फीस जमा कर दाखिला पक्का कर लिया. डीयू प्रशासन ने सोमवार को इसकी जानकारी दी. पहली लिस्ट के आधार पर 62008 छात्रों ने फीस जमा कर दाखिला पक्का कर लिया है. पहली मेरिट लिस्ट से दाखिला लेने वालों में 53 फीसदी लड़कियां और 47 फीसदी लड़के शामिल हैं.

इन कॉलेज में सबसे अधिक हुए दाखिलेःडीयू ने बताया कि दयाल सिंह कॉलेज, हंसराज कॉलेज,गार्गी कॉलेज, रामजस कॉलेज, किरोड़ीमल कॉलेज में सबसे ज्यादा छात्रों ने दाखिला लिया है. इसके अलावा 5 यूजी प्रोग्राम में सबसे ज्यादा दाखिला लिया गया है. इन प्रोग्राम में बी कॉम (ऑनर्स), बीकॉम, बीए ऑनर्स पॉलिटिकल साइंस, बीए ऑनर्स अंग्रेजी और बीए ऑनर्स इफोनॉमिक्स शामिल है. 12733 छात्रों ने दाखिला फ्रीज किया है.40701 छात्रों ने दाखिला के लिए अपग्रेड ऑप्शन चुना है

लगभग सभी सीटें भरीःडीयू के पहले सीट एलोकेशन राउंड में 76,540 छात्रों ने सीट स्वीकृत की थी. पहले एलोकेशन राउंड में सीटें भरने के बाद सोमवार को खाली सीटों की जानकारी वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है. ज्यादातर कॉलेजों में डीयू के सबसे प्रतिष्ठित पाठ्यक्रमों में शुमार बीकॉम ऑनर्स में सामान्य वर्ग की सीटें भर चुकी हैं. बाकि अन्य जिन कॉलेजों में भी काफी कम सीटें हैं. बीए ऑनर्स, इतिहास और पॉलिटिक्ल साइंस की भी लगभग सामान्य स्थिति है. अन्य पाठ्यक्रमों में भी सामान्य वर्ग के लिए अब गिने चुने कॉलेजों में ही अवसर बचे हैं.

ये भी पढ़ें:DU UG Admission 2023: शहंशाह अमिताभ बच्चन का कॉलेज छात्रों की पहली पसंद, शाहरुख का तीसरे नंबर पर

सीटों के विवरण से उलझन की स्थितिःडीयू के प्रोफेसर राजेश झा ने बताया कि जो खाली सीटों का विवरण दिया है उससे छात्र के हित के साथ छलावा हैं. 20% जो अधिक सीटों पर नामांकन देने की बात थी वो इस खाली सीटों के लिस्ट में नही दिख रही है.उदाहरण के लिए अगर,24 सीट है और 25 लोग ने दाखिला लिया तो जीरो वैक्वेंट सीट दिखा रहा है.अगर वो एक बच्चा या कुछ बच्चे छोड़ जाते हैं तो क्या होगा? आने वाले दिनों में इससे स्थिति जटिल होती जाएगी और पिछले सालों की तरह हजारों सीट खाली रह जाएगी और स्टूडेंट बिना दाखिला के रह जाएंगे.दुसरी चिंता की बात साइंस की सीटों का खाली रहना है.इस पर ध्यान दिए जाने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें:DU UG Admission 2023: रविवार को फीस जमा करने से चूके तो जानें आपके पास क्या है विकल्प

ABOUT THE AUTHOR

...view details