दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

मंडी हाउस स्थित रविंद्र भवन में 61वीं राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी का आयोजन

दिल्ली के मंडी हाउस स्थित रविंद्र भवन में 61वीं राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी का शानदार आयोजन हुआ. इस आयोजन में देश के अलग-अलग कालाकारों ने अपनी सुंदर कालाकृतियों को प्रदर्शन किया. इस खास मौके पर पर्यटन राज्य मंत्री पहलाद पटेल ने भी शिरकत की.

By

Published : Mar 6, 2020, 11:42 PM IST

61st national art exhibition  at ravindra bhawan at mandi house in delhi
61वीं राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी का आयोजन

नई दिल्ली:मंडी हाउस स्थित रविंद्र भवन में 61वीं राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है. इस मौके पर देश के विभिन्न राज्यों से कलाकार शामिल हो रहे हैं. अहम बात यह है कि आर्टिस्ट कला के जरिये इस प्रदर्शनी की शोभा बढ़ा रहे हैं.

कला की लगी प्रदर्शनी

आपको बता दें कि मंडी हाउस स्थित रविंद्र भवन में कई तरह की प्रदर्शनी लगी है. इसमें पेंटिंग से लेकर स्कल्पचर लोगों का ध्यान आकर्षित कर रहे हैं. इस प्रदर्शनी में जम्मू कश्मीर से लेकर हरियाणा, पंजाब, हिमाचल, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु से देश के अनेकों कलाकार अपनी कला के माध्यम से लोगों का मन मोह रहे हैं.

भारतीय संस्कृति-सभ्यता के बारे में जानें

गौर करने वाली बात यह है कि देश के अलग-अलग हिस्सों से यहां पहुंचे कलाकारों ने न सिर्फ अपनी कला को आम लोगों तक पहुंचाने की कोशिश की हैं. बल्कि वह भारतीय संस्कृति और सभ्यता को भी अपनी कला के माध्यम से प्रदर्शित कर रहे हैं. कला प्रेमी यहां पहुंचकर इन कलाकृतियों को देख रहे हैं.

फेमस पेंटर प्रतिभा अवस्थी की लगी पेंटिंग

प्रसिद्ध पेंटर प्रतिभा अवस्थी ने भी यहां पर अपनी कई पेंटिंग लगाई है, जिसमें उन्होंने मेघालय में पाए जाने वाले जीवित जड़ सेतू (लिविंग रूट ब्रिज) को भी प्रदर्शित किया. वहीं इस मौके पर केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्य मंत्री पहलाद पटेल भी पहुंचे, जहां उन्होंने स्टोल पर जाकर कई कलाकारों की पेंटिंग इत्यादि को देखा.

फिलहाल 61वीं राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी 9 मार्च तक चलेगी, जिसमें कई कलाकार शिरकत कर रहे हैं. अगर आप भी कला के माध्यम से संस्कृति और सभ्यता को जानना चाहते हैं, तो मंडी हाउस स्थित रविंद्र भवन में जरूर पहुंचे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details