दिल्ली

delhi

By

Published : Apr 1, 2023, 11:25 AM IST

ETV Bharat / state

दिल्लीवासियों के लिए खुशखबरी, इस सत्र से चलेंगे 5 नए डॉ बीआर अंबेडकर स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस

राजधानी में सत्र 2023-24 से 5 नए डॉ बीआर अंबेडकर स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस चलेंगे. इस संबंध में शिक्षा विभाग द्वारा आदेश भी जारी कर दिया गया है. ये स्कूल सुबह की पाली में संचालित होंगे.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली: दिल्ली में शिक्षा क्रांति लाने वाली दिल्ली सरकार अपने छात्रों को बेहतर शिक्षा मुहैया कराने के लिए तमाम वह प्रयास कर रही है. जिससे छात्र बेहतर शिक्षा प्राप्त कर खुद को एक काबिल इंसान बना सके. इसी क्रम में दिल्ली सरकार ने डॉ. बीआर अंबेडकर स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस की शुरुआत की है. अब इन स्पेशल स्कूलों की संख्या में लगातार दिल्ली सरकार इजाफा कर रही है, क्योंकि सरकार का मानना है कि इन स्कूलों में ज्यादा से ज्यादा संख्या में छात्र दाखिला ले सके.

एजुकेशन डिपार्टमेंट ने आदेश किया जारी:दिल्ली में सत्र 2023-24 से नए पांच डॉ. बीआर अंबेडकर स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस संचालित होंगे. इस संबंध में एजुकेशन डिपार्टमेंट ने एक आदेश जारी कर दिया है. शिक्षा विभाग द्वारा जारी नोटिस के अनुसार, सरोजनी नगर, कोहट इनक्लेव, मेहराम नगर,लिबासपुर और जनकपुरी में यह नए पांच स्कूल संचालित होंगे. गौर करने वाली बात यह है कि अभी बीते दिनों पहले ही दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने दिल्ली के मॉडल टाउन इलाके में एक नए डॉ बीआर अंबेडकर स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस स्कूल का शुभारंभ किया था.इस स्कूल में स्ट्रीम की पढ़ाई होगी.इस स्कूल में करीब 400 छात्र पढ़ाई कर सकते हैं.
सुबह की पाली में संचालित होंगे स्कूल:शिक्षा मंत्री ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि यह नए स्कूल सुबह की पाली में संचालित होंगे.इन स्कूलों में नौवीं से बारहवीं क्लास के छात्र शिक्षा ग्रहण करेंगे. सरोजनी नगर वाले स्कूल में मानविकी,कोहट इनक्लेव और मेहराम नगर के स्कूल में 21 सेंचुरी स्किल, लिबासपुर और जनकपुरी में स्टीम मानविकी और 21वीं सेंचुरी स्ट्रीम के तहत छात्रों को शिक्षा दी जाएगी.
92 हजार आवेदन हुए प्राप्त:दिल्ली के शिक्षा विभाग ने डॉ बीआर अंबेडकर स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस में दाखिला के लिए सत्र 2023-24 के लिए आवेदन मांगे थे. जिसमें शिक्षा विभाग को 92 हजार आवेदन मिले. इन स्कूलों में करीब 44 हजार सीट हैं.दिल्ली सरकार की योजना है कि दिसंबर माह तक इन स्कूलों की संख्या करीब 50 की जाए.आने वाले दिनों में स्कूलों की संख्या में इजाफा हो सकता है.जिससे अधिक से अधिक छात्रों को दाखिला मिल सकेगा.

ये भी पढ़ें:LPG Cylinder New Price: महीने के पहले दिन ही मिली राहत, सस्ता हुआ एलपीजी सिलेंडर, जानें नए रेट

ABOUT THE AUTHOR

...view details